1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. STEP by STEP: समझिए कैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं एलपीजी का पेमेंट

STEP by STEP: समझिए कैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं एलपीजी का पेमेंट

एलपीजी कस्‍टमर्स के लिए अच्‍छी खबर है। अब गैस की डिलिवरी के वक्‍त आपको कैश रखने की जरूरत होगी। आप ऑनलाइन क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं।

Surbhi Jain [Updated:23 Nov 2015, 2:29 PM IST]
STEP by STEP: समझिए कैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं एलपीजी का पेमेंट- India TV Paisa
STEP by STEP: समझिए कैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं एलपीजी का पेमेंट

नई दिल्ली। एलपीजी कस्‍टमर्स के लिए अच्‍छी खबर है। अब गैस सिलिंडर की डिलिवरी के वक्‍त आपको न तो कैश रखने की जरूरत होगी, और न हीं चिल्‍लर पैसों के लिए डिलिवरी ब्‍वाय से बहस करनी होगी। इंडेन (आईओसी), भारत गैस (बीपीसीएल) और एचपी गैस (एचपीसीएल) के उपभोक्‍ताओं के लिए एलपीजी रिफि‍ल की ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के जरिये अब एलपीजी उपभोक्‍ता क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिये भी एलपीजी सिलेंडर की राशि का भुगतान कर सकेंगे। इंडिया टीवी पैसा स्‍टेप बाई स्‍टेप तरीके से बता रहा है कि ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया। इन्‍हें फॉलो कर आप सिर्फ 5 मिनट में खुद को इस सुविधा के लिए रजिस्‍टर कर सकते हैं।

STEP-1

रजिस्‍ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले www.mylpg.in पर लॉग इन करें। इस पेज पर दाहिनीं ओर पांच बॉक्‍स बने हैं। इन बॉक्‍स में आपको अपना 17 अंकों का LPG ID भरना होगा। यदि आपके पास अपना LPG ID नहीं है, तो इसके लिए बॉक्‍स के ठीक ऊपर अपना LPG ID  जानने के लिए एक लिंक भी दिया गया है। इस पर क्लिक करें।

STEP-2

LPG ID जानने के लिए लिंक पर क्लिक करने के बाद स्‍क्रीन पर एक पॉपअप विंडो खुलती है। इसमें आपको अपनी कंपनी इंडेन, भारत गैस और एचपी गैस में से किसी एक विकल्‍प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर आपकी स्‍क्रीन पर संबंधित कंपनी का वेबपेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना टेलीफोन नंबर, डिस्ट्रिब्‍यूटर का नाम और कस्‍टमर नंबर जैसी डिटेल भरनी होंगी। डिटेल भरने के बाद उसी विंडो पर आपका नाम और आपका LPG ID मिल जाएगा। इस LPG ID को एक जगह नोट कर लें। फिर www.mylpg.in के होमपेज पर जाएं।

LPG cylinder Subsidy gallery

indiatvpaisa-lpg1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg2IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg3IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg4IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg5IndiaTV Paisa

STEP-3

अब LPG ID को दाहिनीं ओर बने बॉक्‍स में फिल कर सबमिट कर दें। एक बार फिर आपकी गैस कंपनी का वेबपेज खुल जाएगा। यहां सबसे ऊपर कस्‍टमर का नाम लिखा मिलेगा। जिसके नीचे आपको रजिस्‍ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद एक दूसरा पेज खुलेगा,‍ जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी होंगी।

STEP-4

डिटेल भरने के बाद आपके ई-मेल पर वैरिफिकेशन का मेल आएगा। वैरिफिकेशन के बाद आपको ईमेल पर आपका यूजर आई और पासवर्ड मिल जाएगा। पहली बार लॉगइन करने पर आपको नया पासवर्ड डालना होगा। यही नया पासवर्ड और आईडी आपको हमेशा लॉगइन करते वक्‍त डालना होगा। आपक कंपनी की वेबसाइट से भी डायरेक्‍ट लॉगइन कर सकते हैं। लॉगइन करने के बाद कस्‍टमर पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको 8 विकल्प दिए जाएंगे। जैसे कि बुक यॉर सिलेंडर, रजिस्टर फॉर न्यू कनेक्शन, ऑडिट डिस्ट्रिब्यूटर, गिव अप सब्सिडी, ज्वाइन पहल, चेक पहल स्टेट्स, गिव फीडबैक और नो वेयर टू बाय 5 KG सिलेंडर।

STEP-5

अगर आप बुक करना चाहते हैं तो बुक यॉर सिलिंडर पर क्लिक करें। यहां आपकी डिटेल के साथ बुक नॉउ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे यूजरनेम और पासवर्ड मांगा जाएगा। इस सुविधा का लाभ आप एसएमएस और आईवीआरएस के जरिए भी उठा सकते है। बुकिंग के अलावा आप दूसरे विकल्‍प पर जाने के लिए क्लिक कर सकते हैं।

Web Title: डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं एलपीजी का पेमेंट
Write a comment