1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अगर आज नहीं किया ये काम तो कल से SBI नेट बैंकिंग का नहीं कर पाएंगे इस्‍तेमाल, होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव

अगर आज नहीं किया ये काम तो कल से SBI नेट बैंकिंग का नहीं कर पाएंगे इस्‍तेमाल, होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव

यदि आप भारती स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए है। 1 दिसंबर 2018 से एसबीआई अपनी कई सेवाओं में बदलाव करने जा रही है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:30 Nov 2018, 1:09 PM IST]
SBI- India TV Paisa
Photo:SBI

SBI

नई दिल्‍ली। यदि आप भारती स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए है। 1 दिसंबर 2018 से एसबीआई अपनी कई सेवाओं में बदलाव करने जा रही है। अगर आप एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको 1 दिसंबर 2018 से पहले अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्‍टर्ड कराना अनिवार्य है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपकी इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को बंद कर देगा।

ऐसे चेक करें आपका नंबर रजिस्‍टर्ड है या नहीं

सबसे पहले एसबीआई के ऑफ‍िशियल नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाएं। लॉगइन करने के बाद होम पेज पर माई एकाउंट एंड प्रोफाइल पर क्लिक करें। प्रोफाइल के अंदर पर्सनल डिटेल्‍स/मोबाइल पर क्लिक करें। यहां आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड डालना होगा। यह लॉगइन पासवर्ड से अलग होता है। अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड है तो आप स्‍क्रीन पर इसे देख सकते हैं और अगर नहीं है तो बैंक की होम ब्रांच से संपर्क करें। आप एसबीआई एटीएम से भी अपना नंबर रजिस्‍टर्ड करवा सकते हैं।

1 दिसंबर से होने जा रहे हैं बदलाव

बैंक की ऑफ‍िशियल वेबसाइट onlinesbi.com पर मिली जानकारी के मुताबिक, अगर आप इंटरनेट बैंकिंग, पेंशन खाताधारक, लाइफ सर्टिफिकेट और एसबीआई वॉलेट बडी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 1 दिसंबर के बाद इन सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे या फिर कुछ शर्तों के साथ ऐसा होगा।

एसबीआई द्वारा पर्सनल लोन और पेंशन लोन पर खत्म की गई प्रोसेसिंग फीस का फायदा उठाने का आज आखिरी दिन है। बैंक ने 30 नवंबर तक पेंशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का फैसला किया था। पेंशन लोन का फायदा सिर्फ पेंशनधारकों को ही मिलता है. इस स्कीम के अंतर्गत केवल सरकारी पेंशनधारक ही आते है।

एसबीआई अपने मोबाइल वॉलेट बडी को भी 1 दिसंबर से बंद करने जा रहा है। यदि आपने इस वॉलेट में पैसे रखें हैं तो उन्‍हें निकाल लें। अभी तक साफ नहीं है कि जिन खातों में बैलेंस है, बैंक उन्हें कब बंद करेगा। 2015 में एसबीआई ने 13 भाषाओं में मोबाइल वॉलेट बडी को लॉन्च किया था।

एसबीआई में पेंशन खाताधारकों को 30 नवंबर 2018 तक अपना लाइफ सर्टिफ‍िकेट जमा करवाना अनिवार्य है। जो लोग ऐसा नहीं करेंगे उन्‍हें दिसंबर माह की पेंशन नहीं मिलेगी। बता दें कि सभी पेंशनर्स को पेंशन लेना जारी रखने के लिए हर साल नवंबर में बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है।

Web Title: SBI will close internet banking from 1 december due to this reason | अगर आज नहीं किया ये काम तो कल से SBI नेट बैंकिंग का नहीं कर पाएंगे इस्‍तेमाल, होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव
Write a comment