1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 4G डाउनलोड स्पीड में जियो लगातार आठवें महीने रही अव्‍वल, वोडाफोन दूसरे और एयरटेल चौथे स्‍थान पर

4G डाउनलोड स्पीड में जियो लगातार आठवें महीने रही अव्‍वल, वोडाफोन दूसरे और एयरटेल चौथे स्‍थान पर

TRAI के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त महीने में जियो के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड 18.43 एमबीपीएस रही जो निकटतम प्रतिद्वद्वियों से लगभग दोगुनी है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: October 09, 2017 17:47 IST
4G डाउनलोड स्पीड में जियो लगातार आठवें महीने रही अव्‍वल, वोडाफोन दूसरे और एयरटेल चौथे स्‍थान पर- India TV Paisa
4G डाउनलोड स्पीड में जियो लगातार आठवें महीने रही अव्‍वल, वोडाफोन दूसरे और एयरटेल चौथे स्‍थान पर

नई दिल्ली देश में दूरसंचार कंपनियों की 4G इंटरनेट सेवाओं में डाउनलोड स्पीड के हिसाब से अगस्त महीने में रिलायंस जियो अव्वल रही। दूरसंचार नियामक TRAI के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त महीने में जियो के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड 18.43 एमबीपीएस रही जो निकटतम प्रतिद्वद्वियों से लगभग दोगुनी है। TRAI अपने मायस्पीड एप पर मिले आंकड़ों के आधार पर नेटवर्क स्पीड का आकलन करता है।

यह भी पढ़ें : इस गलती पर जियो आपकी फ्री वायस कॉलिंग सेवा को बंद कर सकता है, गलती करने से बचें

TRAI के आंकड़ों के अनुसार अगस्त महीने में मोबाइल नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड के हिसाब से वोडाफोन 8.99 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर रही। इसी तरह आइडिया के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड 8.74 एमबीपीएस आंकी गई और वह तीसरे स्थान पर रही। डाउनलोड स्पीड के हिसाब से एयरटेल चौथे स्थान पर रही जिसके नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड घटकर 8.55 एमबीपीएस रह गई।

यह भी पढ़ें : डाटा स्पीड के मामले में जियो या एयरटेल नहीं बल्कि ये कंपनी है सबसे बेहतर, दे रही है सबसे अधिक अपलोडिंग स्पीड

आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, मासिक तुलना के आधार पर आलोच्य महीने में जहां प्रमुख कंपनियों की 4G स्पीड में गिरावट आई वहीं जियो की इंटरनेट स्पीड बढ़ी। जियो के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड जुलाई महीने में 18.36  एमबीपीएस थी जो अगस्त में बढ़कर 18.43 एमबीपीएस हो गई।

उद्योग सूत्रों के अनुसार 4G डाउनलोड स्पीड के हिसाब से जियो लगातार आठवें महीने अव्वल रही है। हालांकि, प्रमुख दूरसंचार कंपनियां TRAI के इस ऐप के आंकड़ों व गणना प्रणाली को लेकर सवाल भी उठाती रही हैं।

Write a comment