1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. फटे हुए नोट को न समझे बेकार, अगर आधा हिस्सा भी है तो मिलेगा पूरा पैसा

फटे हुए नोट को न समझे बेकार, अगर आधा हिस्सा भी है तो मिलेगा पूरा पैसा

अगर आपका नोट कटा, फटा, विकृत या फिर परिवर्तित है तो परेशान न हो आरबीआई में ऐसे होते है वापस। जानिए किस नोट पर कितना मूल्य मिलता है।

Surbhi Jain [Updated:23 Nov 2015, 2:30 PM IST]
फटे हुए नोट को न समझे बेकार, अगर आधा हिस्सा भी है तो मिलेगा पूरा पैसा- India TV Paisa
फटे हुए नोट को न समझे बेकार, अगर आधा हिस्सा भी है तो मिलेगा पूरा पैसा

नई दिल्ली। कार्तिक ने अपनी मम्‍मी को अपनी जींस धुलने के लिए दी। लेकिन न तो कार्तिक को ध्‍यान रहा कि जींस की जेब में उसके 2 हजार रुपए के नोट पड़े हुए हैं और न हीं धोते वक्‍त उसकी मम्‍मी को ध्‍यान में रहा। जींस के साथ उसके 500-500 के चार नोट भी धुल गए। जब  नोट बाहर निकाले तो वे पूरी तरह से खराब हो चुके थे। कार्तिक जैसी गलती कभी आपसे भी हुई होगी। या‍ फिर चाहे अनचाहे ऐसे कटे-फटे, चिपके या किसी और तरीके से छेड़-छाड़ किए नोट आपके पर्स में भी कई दिनों से पड़े होंगे। जिन्‍हें आप ने तो ले लिया, लेकिन अब आपसे कोई नहीं ले रहा। आप परेशान न हों, इसका उपाय है। इंडिया टीवी पैसा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियम(2009) के आधार पर बता रहा है कि आरबीआई किस प्रकार नोट वापस ले लेता है और उसके बदले में आपको कितना पैसा वापस मिलता है।

यह भी पढ़ें– रिजर्व बैंक के 17,000 कर्मचारी आज हड़ताल पर, अटक सकता है आपका चेक क्लीयरेंस 

1 रुपए से 20 रुपए तक के नोटों के लिए-

यदि आपके पास 1 रुपए से लेकर 20 रुपए तक का नोट है। और यदि इसका 50 प्रतिशत से अधिक हिस्‍सा ठीक है तो आपको पूरा मूल्य मिलेगा। वहीं यदि 50 प्रतिशत और उससे कम हिस्‍सा ही बचा हुआ है। तो आपको इस स्थिति में कुछ भी नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Unaffordable: होम लोन सस्‍ता होने के बाद भी लोग नहीं खरीद रहे घर, अगले छह महीने नहीं सुधरेंगे हालात

torn notes

indiatvpaisa notes (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisa notes (1)IndiaTV Paisa

image-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisa notes (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisa notes (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisa notes (2)IndiaTV Paisa

imageIndiaTV Paisa

50, 100, 500 या 1000 का नोट

यदि आपके पास 50, 100, 500 या फिर 1000 रुपए का नोट है। तो यदि शेष बचा हुआ हिस्‍सा पूरे नोट के 65 फीसदी से अधिक है तो आपको इसका पूरा मूल्य मिलेगा। वहीं यदि बचा हुआ हिस्‍सा पूरे नोट के 40 फीसदी से अधिक और 65 फीसदी से कम है। तो स्थिति में आपको आधा मूल्य मिलेगा। वहीं यदि बचा हुआ हिस्सा 40 फीसदी से कम है तो कुछ भी नहीं मिलेगा।

नंबर कटने पर भी मिलता है रिफंड 

अक्‍सर कहा जाता है कि यदि नोट का नंबर कट गया है तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर नोट के दाहिनी ओर ऊपर या बाई तरफ नीचे की ओर लिखे नंबर वाला हिस्सा फटा हुआ है। तो याद रखें कि नोट का नंबर अधिक महत्व नहीं रखता केवल नोट या बचा हुआ भाग ही महत्वपूर्ण है। आपको पूरी राशि का रिफंड मिलेगा।

इस प्रकार के नोट का नहीं मिलेगा रिफंड 

यदि आपके पास ऐसा नोट है जिसे जानबूझ कर काटा, फाड़ा, विकृत किया गया हो। या‍ फिर उसमें किसी प्रकार का परिवर्तन या किसी अन्य तरीके से छेड़छाड़ की गई हो। तो आपको रिफंड के रूप में कुछ भी हासिल नहीं होगा।

Web Title: कटे-फटे नोट ऐसे होते है वापस, जानिए
Write a comment