1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Doctor on Click: आधार कार्ड के जरिए घर बैठे लीजिए अस्‍पताल का अपॉइंटमेंट

Doctor on Click: आधार कार्ड के जरिए घर बैठे लीजिए अस्‍पताल का अपॉइंटमेंट

आप अपने आधार कार्ड के जरिए अपने घर बैठे देश के बड़े सरकारी अस्‍पतालों में किसी भी विभाग के लिए अपनी सुविधानुसार अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: December 22, 2015 14:11 IST
Doctor on Click: आधार कार्ड के जरिए घर बैठे लीजिए अस्‍पताल का अपॉइंटमेंट- India TV Paisa
Doctor on Click: आधार कार्ड के जरिए घर बैठे लीजिए अस्‍पताल का अपॉइंटमेंट

नई दिल्‍ली। देश में सबसे बेहतर और सस्‍ते इलाज के लिए दिल्‍ली के एम्‍स और राज्‍यों में स्थित पीजीआई जैसे बड़े सरकारी अस्‍पतालों का नाम सबसे पहले जेहन में आता है। लेकिन इन अस्‍पतालों में अपॉइंटमेंट लेना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन इसी मुश्किल को हल करते हुए सरकार की ओर से अस्‍पतालों में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए http://ors.gov.in सर्विस शुरू की गई है। यहां आप अपने आधार कार्ड के जरिए अपने घर बैठे देश के बड़े सरकारी अस्‍पतालों में किसी भी विभाग के लिए अपनी सुविधानुसार अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। यहां सरकारी अस्पतालों में ओपीडी एपॉइंटमेंट के अलावा लैब रिपोर्ट्स, ब्लड अवेलेबिलिटी पता कर सकते हैं। साथ ही घर बैठे आप ये भी पता कर सकते हैं कि कुल कितने अस्पताल संबंधित बीमारी से जुड़े अस्‍पताल मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें- Step by Step: 5 स्‍टेप में जानिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया

ORS gallery

indiatvpaisaors (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaors (4)IndiaTV Paisa

Capture3IndiaTV Paisa

indiatvpaisaors (6)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaors (1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisaors (2)IndiaTV Paisa

कैसे करा सकते हैं ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको http://ors.gov.in पर जाना होगा। मान लीजिए एपॉइंटमेंट बुक करनी है तो बुक एपॉइंटमेंट नाउ पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा। नंबर डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। मोबाइल पर मैसेज के माध्‍यम से प्राप्‍त ओटीपी को डालें और सबमिट कर दें।
  3. इसके बाद आपको आपकी संपर्क करने की डिटेल्स को वैरिफाइ करने को पहा जाएगा अगर डिटेल्स ठीक है तो प्रोसीड पर क्लिक करें।
  4. अगले स्टेप में अपना राज्य, अस्पताल और डिपार्टमेंट का चयन करें और प्रोसीड पर क्लिक कर दें।
  5. इसके बाद आपको महीने का स्टेटस दिखाया जाएगा जैसे कि पिछले दिन, एपॉइंटमेंट की उपलब्धता, अनउपलब्धता और छुट्टी का दिन। इनमें से आप उपलब्ध दिनों में से अपनी एपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते है।
  6. आखिर में आपको बता दिया जाएगा कि आपकी एपॉइंटमेंट फिक्स हो गई है साथ आपकी आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी भी दिखा दी जाएगी।
  7. आप इस अपॉइंटमेंट का प्रिंट लेकर अपने पास रख सकते हैं। निर्धारित तिथि पर संबंधित अस्‍पताल के आपीडी विभाग में आपको यह प्रिंट आउट दिखाना होगा।
Write a comment
bigg-boss-13