1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Kisan Pension Yojana: हर महीने किसान भरें सिर्फ 100 रुपए का प्रीमियम, मिलेगी हजारों में पेंशन

PM Kisan Pension Yojana: हर महीने किसान भरें सिर्फ 100 रुपए का प्रीमियम, मिलेगी हजारों में पेंशन

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना (PMKPY) के तहत लाभ के लिए किसानों को हर महीने औसत 100 रुपए का प्रीमियम भरना होगा।योजना को चुनने वाले किसानों को 60 साल की आयु पूरा होने पर 3,000 रुपए मासिक की पेंशन मिलेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 15, 2019 12:05 IST
pradhan mantri kisan pension yojana (pmkpy)- India TV Paisa

pradhan mantri kisan pension yojana (pmkpy)

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना (PMKPY) के तहत लाभ के लिए किसानों को हर महीने औसत 100 रुपए का प्रीमियम भरना होगा। योजना को चुनने वाले किसानों को 60 साल की आयु पूरा होने पर 3,000 रुपए मासिक की पेंशन मिलेगी। 

सरकार भी करेगी अंशदान

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि सरकार ने कहा है कि इस योजना के तहत वह पेंशन कोष किसान के अंशदान के बराबर ही अपनी तरफ से योगदान करेगी। इस कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी/LIC) करेगा। 

5 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना को मोदी सरकार ने हाल में मंजूरी दी है। नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में किसानों के लिए एक अलग पेंशन योजना को मंजूरी दी। इसका मकसद पहले तीन साल में 5 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना के दायरे में लाना है। 

सरकार पर 10 हजार 774 करोड़ रुपए का पड़ेगा बोझ 

इससे सरकारी खजाने पर 10,774.5 करोड़ सालाना बोझ पड़ेगा। नई योजना के बारे में राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए चर्चा के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से यथाशीघ्र इसे लागू करने को कहा। 

18 से 40 साल के किसान उठा सकते हैं फायदा

एक आधिकारिक बयान के अनुसार तोमर ने राज्यों से 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच के किसानों का पंजीकरण करने का आग्रह किया था। इसके अलावा योजना के बारे में जागरूकता के लिए कदम उठाने को कहा।

कौन ले सकता है लाभ 

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री-किसान पेंशन योजना के तहत लाभार्थी की योजना से जुड़ने के समय औसत उम्र 29 साल है तो उसे 100 रुपए महीने का योगदान देना होगा। इसका मतलब है कि अगर लाभार्थी की उम्र 29 से कम है तो उसे योगदान कम देना होगा, वहीं 29 से अधिक उम्र होने पर उन्हें कुछ ज्यादा योगदान देना होगा। 

केंद्र सरकार भी इसमें इतना ही योगदान देगी

किसान प्रधानमंत्री-किसान योजना के तहत प्राप्त लाभ में से सीधे योगदान देने का विकल्प चुन सकते हैं। योजना में किसी भी शिकायत के समाधान के लिए ऑनलाइन निपटान प्रणाली होगी। 

यहां करें शिकायत

इस योजना को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या के लिए पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email (pmkisan-ict@gov.in) पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन कर सकते हैं।

विशेष: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए आप उसकी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें pmkisan.gov.in

Write a comment