1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आपके फोन से पर्सनल जानकारी हो सकती है लीक, सुरक्षा के लिए अपनाएं यह तरीके

आपके फोन से पर्सनल जानकारी हो सकती है लीक, सुरक्षा के लिए अपनाएं यह तरीके

आप अपने फोन में बैंक डिटेल, पर्सनल डिटेल और भी बहुत कुछ रखते हैं तो आपको सावधान रहने कि जरूरत है, क्योंकि आपके फोन की डि‍टेल लीक हो सकती है। ऐसे एप्स मौजूद हैं जो यह पता लगा सकते हैं कि आप घर के बाहर किस थिएटर में हैं और कहां घूम रहे हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 08, 2018 13:35 IST
smartphone- India TV Paisa

smartphone

 

नई दिल्‍ली। आप अपने फोन में बैंक डिटेल, पर्सनल डिटेल और भी बहुत कुछ रखते हैं तो आपको सावधान रहने कि जरूरत है, क्योंकि आपके फोन की डि‍टेल लीक हो सकती है। ऐसे एप्स मौजूद हैं जो यह पता लगा सकते हैं कि आप घर के बाहर किस थिएटर में हैं और कहां घूम रहे हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया है कि फेसबुक यूजर्स की जानकारी के साथ छेड़छाड़ हुई है। कैंब्रिज एनालिटिका नाम की एक फर्म ने फेसबुक के करोड़ो यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ की थी। कंपनी ने डेटा का इस्तेमाल अमेरिका में हुए 2016 प्रेसिडेंट इलेक्शन को प्रभावित करने के लिए किया था। आप अपने स्मार्टफोन का डेटा कैसे सुरक्षित रखें, जानने के लिए अंत तक पढ़ें।

इस तरह होती है जानकारी चोरी

जब आप किसी एप को डाउनलोड करते हैं, तो आपसे कुछ जानकारी मांगी जाती है। जैसे नाम, पता, ईमेल आइडी, कॉन्टेक्ट नंबर आदि। इन जानकारियों को पूरा करके आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर थर्ड पार्टी एप्स जिन्हें आपने जाने या अनजाने में परमिशन दी हो, वो आपकी जानकारियों का इस्तेमाल करते हैं। यहां खतरा ये है कि हैकर्स इन थर्ड पार्टी एप्स के जरिए आपकी जानकारी चुरा सकते हैं। 

इतना ही नहीं हैकर्स इन जानकारी का गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा ही कुछ स्मार्टफोन में एप्स को डाउनलोड करने पर होता है। एप्स अपनी सेवा के अनुसार आपके कॉन्टेक्ट नंबर, मीडिया गैलरी और कई चीजों को एक्सेस करने की जानकारी मांगते हैं। अगर हैकर्स के हाथ ये जानकारी लग जाए, तो आपका काफी नुकसान हो सकता है।

एप को परमिशन देने से पहले इस बात का रखें ध्यान

अगर आपसे कोई मैसेंजर, कॉलिंग या ऑडियो एप आपके माइक्रोफोन को एक्सेस करने की जानकारी मांगता है, तो इसे समझा जा सकता है। लेकिन अगर एक गेमिंग एप या ई-कॉमर्स एप आपके माइक्रोफोन की इजाजत मांगता है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। एक गेमिंग या ई-कॉमर्स एप को आपके माइक्रोफोन से क्या लेना-देना। ऐसे ही हर एप को कौन सी एक्सेस देनी है इस बात का ध्यान रखें। अपने फोन की सेटिंग्‍स में जाकर एप ऑप्शन पर टैप करें। यहां आपको परमीशन ऑप्शन दिखाई देगा, इसपर टैप करके आप कई जानकारियों को साझा करने से रोक सकते हैं।

Write a comment