1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना होगा बदलाव, इन 5 शहरों में 1 मई से होगी शुरुआत

अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना होगा बदलाव, इन 5 शहरों में 1 मई से होगी शुरुआत

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अब रोजाना आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करेंगी। कंपनियां 1 मई से देश के 5 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेंगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 12, 2017 14:58 IST
अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना होगा बदलाव, इन 5 शहरों में 1 मई से होगी शुरुआत- India TV Paisa
अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना होगा बदलाव, इन 5 शहरों में 1 मई से होगी शुरुआत

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अब रोजाना आधार पर पेट्रोल–डीजल की कीमतों की समीक्षा करेंगी। इसके लिए कंपनियां 1 मई से देश के 5 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही हैं। अगर यह सफल रहा तो इसे पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जाएगा। ऐसे में आने वाले दिनों में तेल की कीमतों में रोजाना बदलाव होंगे। मौजूदा समय में हर 15 दिनों में डीजल-पेट्रोल की कीमतों की समीक्षा होती है। कंपनियों का मानना है कि इससे लोगों को अचानक बड़ी कटौती या बढ़ोतरी के झटके से बचाया जा सकेगा।

इन 5 शहरों में किया जाएगा परीक्षण

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने भौगोलिक आधार पर देश के पांच राज्यों को चुना है, जहां इस पायलट प्रोजेक्ट का परीक्षण किया जाएगा। कंपनियों ने दक्षिण भारत में पुडुचेरी और वाईजेग (विशाखापट्टनम), पश्चिम में उदयपुर, पूर्व में जमशेदपुर और उत्तर में चंडीगढ़ को चुना है। अगर पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो फिर इसे पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जाएगा।

1 मई से रोजाना बदलेंगे तेल के दाम

डीजल-पेट्रोल की कीमतों की रोजाना समीक्षा करने की नई व्यवस्था 1 मई से लागू होगी। 30 अप्रैल तक तेल की कीमतों की समीक्षा हर 15 दिन पर ही की जाएगी। हालांकि, ऊपर बताए गए 5 राज्यों के अलावा अन्य सभी राज्यों में 1 मई के बाद भी 15 दिनों में ही तेल की समीक्षा की जाएगी।

अभी 15 दिनों में बदलती है कीमत

मौजूदा समय में हर 15 दिन में डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बदलाव होता है, लेकिन नई व्यवस्था के तहत रोजाना तेल की कीमतें बदल सकती हैं।

Write a comment