1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. इस डिवाइस की मदद से आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी का बैकअप बढ़ जाएगा 100 गुना, चार्जिंग के झंझट से मिलेगा छुटकारा

इस डिवाइस की मदद से आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी का बैकअप बढ़ जाएगा 100 गुना, चार्जिंग के झंझट से मिलेगा छुटकारा

भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा अनूठा उपकरण बनाया है, जो स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बैटरी की लाइफ को 100 गुना से ज्यादा बढ़ा देगा।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:18 May 2018, 4:34 PM IST]
battery life- India TV Paisa

battery life

नई दिल्‍ली। क्‍या आप अपने स्‍मार्टफोन या लैपटॉप की बैटरी की कम लाइफ से परेशान हैं तो अब आपकी इस परेशानी का समाधान आ चुका है। भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा अनूठा उपकरण बनाया है, जो स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बैटरी की लाइफ को 100 गुना से ज्यादा बढ़ा देगा। 

अमेरिका में मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक चुंबकीय सामग्री विकसित की है, जो षडकोणीय हनीकॉम्ब जैसी संरचना बनाती है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक गुण होते हैं। मिसौरी विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर दीपक के सिंह ने बताया कि सेमीकंडक्टर डायोड और एम्प्लीफायर्स अक्सर सिलिकॉन या जर्मेनियम से बनाए जाते हैं। ये सेमीकंडक्टर डायोड और एम्प्लीफायर्स आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के मुख्य तत्व हैं। 

उनकी टीम ने सिलिकॉन की सतह पर हनीकॉम्ब के ऊपर चुंबकीय मिश्रण के जमाव से दो फलक वाला एक उपकरण विकसित किया। यह नई सामग्री एक ही दिशा में करंट संचारित करती है। चुंबकीय डायोड नए मैग्नेटिक ट्रांजिस्टरों और एम्प्लीफायरों के लिए रास्ता बनाते हैं। इस कार्य में बहुत ही कम बिजली खर्च होती है, जिससे ऊर्जा स्रोत की दक्षता बढ़ती है। इसका मतलब यह है कि डिजाइनर बैटरी के जीवनकाल में 100 गुना से अधिक वृद्धि कर सकते हैं। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019