1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आपका पासपोर्ट हो जाएगा कै‍ंसिल अगर नहीं किया आपने यह काम

आपका पासपोर्ट हो जाएगा कै‍ंसिल अगर नहीं किया आपने यह काम

हैंडरिटन पासपोर्ट जल्‍द से जल्‍द बदलवा लीजिए, नहीं तो बड़ी परेशानी का सामाना करना पड़ सकता है। तय समय सीमा के बाद यह वैध नहीं माना जाएगा।

Abhishek Shrivastava [Updated:24 Nov 2015, 7:28 PM IST]
आपका पासपोर्ट हो जाएगा कै‍ंसिल अगर नहीं किया आपने यह काम- India TV Paisa
आपका पासपोर्ट हो जाएगा कै‍ंसिल अगर नहीं किया आपने यह काम

नई दिल्‍ली। क्‍या आपके पास अभी भी हैंडरिटन पासपोर्ट है। अगर हां, तो जल्‍द से जल्‍द इसे बदलवा लीजिए, नहीं तो बड़ी परेशानी का सामाना आपको करना पड़ सकता है। इसकी वैधता अब खत्‍म हो चुकी है और भारत सरकार ने नोटिफि‍केशन जारी कर कहा है कि सभी हैंडरिटन पासपोर्ट को अनिवार्य रूप से 24 नवंबर 2015 तक इलेक्‍ट्रॉनिक रूप में बदलवाना होगा। इसके बाद यह वैध नहीं माने जाएंगे। उल्‍लेखनीय है कि हैंडरिटन पासपोर्ट की मदद से कोई भी व्‍यक्ति देश से बाहर नहीं जा सकता है। इतना ही नहीं यदि कोई व्‍यक्ति, जो पहले से ही विदेश में है और उसके पास हैंडरिटन पासपोर्ट है, तो वह इसके जरिये देश में प्रवेश नहीं कर सकेगा। ऐसे में किसी भी परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि पुराने हैंडरिटन पासपोर्ट को जल्‍द से जल्‍द इलेक्‍ट्रॉनिक पासपोर्ट में बदलवा लिया जाए।

सरकार की ओर से जारी की गई इससे संबंधित गाइडलाइन्स के लिए क्लिक करें http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/pdf/Public_Notice_Machine_Readable_Passports.pdf और http://www.indembassy.be/pages.php?id=20

यह भी पढ़ें- Extend use of Aadhaar: बड़े काम का ‘आधार’, वित्‍तीय लेन-देन में है मददगार

नोटिस के तहत जिन पासपोर्ट पर हाथ से लिखा है, जो 6 महीने के लिए ही वैध है, फोटो चिपकाई गई है या फिर वीजा के लिए पूरे पेपर्स नहीं है तो आपका पासपोर्ट अमान्य हो जाएगा। ऐसे में वीजा भी नहीं मिलेगा साथ ही किसी भी हैंडरिटन पासपोर्ट धारक को कोई भी देश अपने यहां आने से रोक पाएगा। भारत सरकार ने विदेश में रह रहे भारतीयों को अपना पुराना पासपोर्ट रिन्युअल करवाने के लिए नोटिस भी भेजा है, ताकि वे अपने पुराने पासपोर्ट को स्‍कैन कर उसे भारतीय दूतावास में जमा करा सकें।

यह भी पढ़ें- अब आसान हुआ पासपोर्ट बनवाना, जानिए क्‍या है तरीका

द इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन के दिशा-निर्देश के मुताबिक, भारतीयों को कहा गया है वह नॉन मशीन रिडेबल पासपोर्ट्स को जल्द ही बदल लें नहीं तो कोई भी देश वीजा जारी नहीं करेगा। सरकार ने वर्ष 2001 से इलेक्ट्रिक पासपोर्ट जारी करने शुरू कर दिए थे। अगर किसी ने 1990 में 20 वर्षों के लिए पासपोर्ट लिया होगा तो वह अब अमान्य हो जाएगा। इस साल नवंबर तक भारत में हैंडरिटन पासपोर्ट की संख्या 2.86 लाख हो जाएगी। पूरे देश में कुल पासपोर्ट धारक 6.20 करोड़ है।

पासपोर्ट बदलने के लिए भारत तरकार की वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाएं या फिर टोल फ्री नंबर 1800-258-1800 पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते है।

Web Title: हैंडरिटन पासपोर्ट बदलवाने की आज है आखिरी तारीख
Write a comment