1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. जानिए टेलीकॉम कंपनियों के बड़े टैरिफ प्‍लान में कौन है बेहतर, क्‍या-क्‍या मिलती हैं सुविधाएं

जानिए टेलीकॉम कंपनियों के बड़े टैरिफ प्‍लान में कौन है बेहतर, क्‍या-क्‍या मिलती हैं सुविधाएं

टेलीकॉम कंपनियां अपने पोस्‍टपेड ग्राहकों को अधिक से अधिक फायदा पहुंचाने के लिए बड़े टैरिफ प्‍लान लेकर आई हैं। जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल जैसी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां के कई पोस्‍ट पेड प्‍लान बाजार में उपलब्‍ध हैं।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:14 Apr 2018, 6:54 PM IST]
tarrif plan - India TV Paisa

tarrif plan

 

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम कंपनियां अपने पोस्‍टपेड ग्राहकों को अधिक से अधिक फायदा पहुंचाने के लिए बड़े टैरिफ प्‍लान लेकर आई हैं। जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल जैसी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां के कई पोस्‍ट पेड प्‍लान बाजार में उपलब्‍ध हैं। आज हम आपको यहां 1000 रुपए तक के प्‍लान की तुलना कर बताएंगे कि आपके लिए कौन सा बेहतर होगा।

एयरटेल का 799 रुपए वाला इनफि‍निटी प्‍लान

एयरटेल ने अपने 799 रुपए वाले इनफि‍निटी प्‍लान को अपग्रेड कर दिया है। पहले इसमें पोस्‍टपेड ग्राहकों को केवल 10जीबी डाटा मिलता था। अब इस प्‍लान में यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल, एसटीडी, रोमिंग कॉलिंग के अलावा 60जीबी डाटा दिया जा रहा है। इस प्‍लान में हर महीने बचा हुआ डाटा अगले महीने के साइकिल बिल में रोलओवर भी किया जाएगा। इस प्‍लान में यूजर्स को विंक म्‍यूजिक, एयरटेल टीवी और अमेजन प्राइम का सब्‍सक्रिप्‍शन एक साल के लिए फ्री में दिया जा रहा है। इस प्‍लान में यूजर्स को हैंडसेट डेमेज प्रोटेक्‍शन की सुविधा भी दी जा रही है।

जियो का 509 रुपए वाला प्‍लान

पोस्‍टपेड प्‍लान में जियो का 509 रुपए वाला प्‍लान बेहतर है। इस प्‍लान को लेने के लिए यूजर्स को 600 रुपए की सिक्‍योरिटी जमा करनी होती है। इस प्‍लान में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, अनलिमिटेड एसएमएस और प्रतिदिन 2जीबी 4जी डाटा मिलता है। इसमें सब्‍सक्राइर्ब्‍स को जियो म्‍यूजिक, जियो मूवीज, जियो टीवी जैसे एप तक मुफ्त पहुंच के अलावा फ्री रोमिंग की सुविधा मिलती है।

जियो का 799 रुपए वाला प्‍लान

यह जियो का अब तक का सबसे महंगा पोस्‍टपेड प्‍लान है। इसमें यूजर्स को प्रतिदिन 3जीबी 4जी डाटा मिलता है। इस प्‍लान के लिए यूजर्स को 950 रुपए की सिक्‍योरिटी डिपॉजिट करनी होती है। इस प्‍लान में बाकी सारी सुविधाएं अन्‍य प्‍लान की तरह ही मिलती हैं।

वोडाफोन का 999 रुपए वाला प्‍लान

वोडाफोन इंडिया के 999 रुपए वाले पोस्‍ट पेड प्‍लान में 75जीबी हाईस्‍पीड डाटा मिलता है और यह प्‍लान रोलओवर के साथ आता है, जिसमें अधिकतम 200जीबी डाटा को रोलओवर किया जा सकता है। इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ही फ्री रोमिंग और प्रतिदिन 100 एसएमएस की सुविधा मिलती है। इस प्‍लान में यूजर्स को वोडाफोन प्‍ले एप का सब्‍सक्रिप्‍शन एक साल के लिए फ्री मिलता है। इस प्‍लान में यूजर्स को मैग्‍जेटर की ओर से हर महीने पांच मैग्‍जीन फ्री में मिलती हैं। इस प्‍लान में यूजर्स को नेटफ्लिक्‍स का सब्‍सक्रिप्‍शन भी फ्री मिलता है। 

बीएसएनएल का 799 रुपए वाला प्‍लान

सार्वजनिक क्षेत्र की बीएसएनएल ने भी अन्‍य कंपनियों की तरह अपने पोस्‍टपेड प्‍लान को अपग्रेड किया है। 799 रुपए वाले प्‍लान में कंपनी अब 60जीबी हाईस्‍पीड डाटा दे रही है। इस प्‍लान में फ्री रोमिंग के साथ ही अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी है। इस प्‍लान में यूजर्स को मुफ्त एसएमएस की सुविधा नहीं मिलती है। बीएसएनएल के इस प्‍लान में अन्‍य कंपनियों की तरह मनोरंजन के लिए अन्‍य कोई एप की सुविधा नहीं मिलती है। 

Web Title: जानिए टेलीकॉम कंपनियों के बड़े टैरिफ प्‍लान में कौन है बेहतर, क्‍या-क्‍या मिलती हैं सुविधाएं
Write a comment