1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Hence Proved: बस 1 मिनट में पता कीजिए कितने दिन में डबल हो जाएगा आपका निवेश

Hence Proved: बस 1 मिनट में पता कीजिए कितने दिन में डबल हो जाएगा आपका निवेश

चंद मिनटों में जानिए कि आपका पैसा कितने दिनों में डबल हो जाएगा। इसके लिए आपको उस स्कीम या निवेश के विकल्प में मिलने वाले ब्याज की दर पता होना अनिवार्य है।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:22 PM IST]
Hence Proved: बस 1 मिनट में पता कीजिए कितने दिन में डबल हो जाएगा आपका निवेश- India TV Paisa
Hence Proved: बस 1 मिनट में पता कीजिए कितने दिन में डबल हो जाएगा आपका निवेश

नई दिल्ली: दुनिया की किसी निवेश विकल्प में निवेशित राशि कितने समय में दोगुनी हो जाएगी? इस प्रश्न के उत्तर के लिए आपको किसी बड़े गणितीय सूत्र की जरुरत नहीं है। हम आपको एक ऐसा सामन्य नियम बताते हैं जिसके जरिए आप चंद मिनटों में जान जाएंगे कि आपका पैसा कितने दिनों में डबल होने जा रहा है। बस इसके लिए आपको उस स्कीम या निवेश के विकल्प में मिलने वाले ब्याज की दर का पता होना अनिवार्य है। मसलन अगर आपने 8% सालाना ब्याज देने वाली कोई एफडी ले रखी है तो रूल ऑफ 72 आपको चंद सेकंड में यह बता देगा कि आपकी राशि कितने दिनों में दोगुनी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें – अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए लिजिए सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली सुकन्या योजना

Untitled1

फाइनेंस के तीन नियम रुल ऑफ 72, रुल ऑफ 70 और रुल ऑफ 69.3 ऐसे गणितीय सिद्धांत हैं जो चुटकियों में बता सकते हैं कि आपका पैसा कब डबल होने जा रहा है। एक उदाहरण के तौर पर समझिए कि आपने किसी सरकारी स्कीम में अपना पैसा निवेश कर रखा है और अगर उस पर 8 फीसदी ब्याज मिलता है तो आप 72 में से अपने ब्याज के प्रतिशत का भाग देकर पता लगा सकते हैं कि आपका पैसा कब डबल होगा। 72 से 8 का भाग देने पर 9 आता है यानी आपकी पूंजी 9 साल में डबल हो जाएगी। यह कोई धांधली नहीं है बल्कि ये फाइनेंस के सूत्र का कमाल है, जिन्हें हममे से अधिकांश लोग नहीं जानते हैं।

ये भी पढ़ें – Post Office Scheme में निवेश कर पाएं बेहतर रिटर्न

क्या है रुल 72-

यह नियम बताता है कि अगर आप जानना चाहते हैं कि एक तय ब्याज पर आपका पैसा कब डबल होगा तो आपके 72 से अपने रिटर्न (ब्याज) का भाग देना होगा। प्राप्त संख्या जो भी होगी वो एकदम सटीक होगी और इतने ही सालों में आपका पैसा डबल होगा।

कैसे करता है काम-
एक उदाहरण के तौर पर समझें। मान लें आपको किसी स्कीम पर 2 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। आप 2 को 72 से भाग दे दें। प्राप्तफल 36 आएगा। यानी आपका पैसा 36 साल में डबल हो जाएगा।

क्यों किया 72 का चुनाव-
72 का चुनाव कई लिहाज से सुविधाजनक है। यह 1,2,3,4,6,8,9 और 12 का विभाजक है। साथ ही यह ब्याज दर के हिसाब से अवधि का सटीक आंकलन कर देता है और इसमें 6 से 10 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से भी अवधि निकालने में भी आसानी रहती है।

रुल ऑफ 69, 69.3 और 70 का इस्तेमाल-
जहां आपको लगातार चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है वहां पर आप रुल ऑफ 69 का भी इस्तेमाल करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो प्रतिदिन मिलने वाला चक्रवृद्धि ब्याज नियमित मिलने वाले चक्रवृद्धि ब्याज की तुलना में ज्यादा सहज होता है और ऐसी स्थिति में आप रुल ऑफ 72 के बजाए रुल ऑफ 69, 69.3 और 70 का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Web Title: बस 1 मिनट में पता कीजिए कितने दिन में डबल हो जाएगा आपका निवेश
Write a comment