1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. ट्रूकॉलर से हटाना चाहते हैं अपना नाम, ये है तरीका

ट्रूकॉलर से हटाना चाहते हैं अपना नाम, ये है तरीका

आईफोन, एंड्रॉयड या विंडोज मोबाइल पर आप इस तरह से अपने ट्रूकॉलर अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: April 07, 2018 16:04 IST
truecaller- India TV Paisa

truecaller

नई दिल्‍ली। दिन भर आपके पास कई ऐसे कॉल आते होंगे जिन्‍हें आप रिसीव नहीं करना चाहते। चाहें वो वक्‍त बेवक्‍त आने वाले स्‍पैम कॉल, या मोबाइल कंपनी की ओर से आने वाले प्रमोशनल कॉल। या फिर एक ऐसी मिस कॉल, जिसका नंबर आपके पास सेव न हो। इन सभी मुश्किलों से बाहर निकालने वाले एप का नाम है ट्रूकॉलर। यह आपकी कई तरीके से मदद करता है। 

लेकिन कई बार ये मुसीबत भरा भी हो जाता है। मान लीजिए आपने कोई नंबर हाल ही में खरीदा हो। यह यदि किसी तीसरे व्‍यक्ति पर पहले रहा हो, जिसका नाम ट्रूकॉलर डेटाबेस में मौजूद हो। इसी स्थिति में आप जब भी कॉल करेंगे, सामने वाले के पास आपका नहीं किसी और का नाम जाएगा। ये तो एक समस्‍या रही। अक्‍सर ट्रूकॉलर लैंडलाइन नंबर वाले के घर का एड्रेस तक बता देता है, जो कि आपकी प्राइवेसी के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। 

ऐसे में आप भी चाहेंगे कि ट्रूकॉलर से आपका नाम हट जाए। लेकिन इसके लिए यह जानना जरूरी है कि जब तक आप व्‍हाट्सएप के यूजर रहेंगे। आप अपनी डिटेल को नहीं हटा सकते। इसके लिए पहले आपको ट्रूकॉलर से अपना अकाउंट डीएक्टिवेट करना होगा। आईफोन, एंड्रॉयड या विंडोज मोबाइल पर आप इस तरह से अपने ट्रूकॉलर अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

यदि आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आपको पहले एप खोलना होगा। फिर बाएं किनारे पर पीपुल आइकन टैप करना होगा। इसके बाद सैटिंग्‍स में जाकर अबाउट में डीएक्टिवेट अकाउंट का विकल्‍प मिलेगा। वहीं आईफोन में ऐप खोलकर ऊपर दायीं तरफ बने गियर आइकन पर टैप करें और फिर अबाउट ट्रूकॉलर में जाकर डीएक्टिवेट करें।

ट्रूकॉलर अकाउंट को बंद करने के बाद आप इस सर्विस से अपने नंबर को हटा सकते हैं। अब आप ट्रूकॉलर के अनलिस्ट पेज पर जाएं। देश कोड के साथ अपना नंबर डालें। उदाहरण के तौर पर- +911140404040 या +919999999999 नंबर लेते हैं। अनलिस्ट करने के लिए विकल्प चुनकर कारण बताएं। अगर आप चाहते हैं तो अन्य फॉर्म में कोई और वजह भी बता सकते हैं। वेरफिकेशन कैप्चा को डालें। अनलिस्ट पर क्लिक करें। ट्रूकॉलर के मुताबिक अनलिस्ट रिक्वेस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर नंबर को हटा दिया जाता 

Write a comment