1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. ATM से पैसे निकालने पर लगने वाले शुल्‍क से है बचना, तो इन सात उपायों को अपनाना

ATM से पैसे निकालने पर लगने वाले शुल्‍क से है बचना, तो इन सात उपायों को अपनाना

ATM से पांच बार से ज्‍यादा पैसे निकालने पर बैंक शुल्‍क वसूल रहे हैं। जल्‍द ही इससे छुटकारा मिल सकता है।

Dharmender Chaudhary [Updated:04 Nov 2015, 9:56 AM IST]
ATM से पैसे निकालने पर लगने वाले शुल्‍क से है बचना, तो इन सात उपायों को अपनाना- India TV Paisa
ATM से पैसे निकालने पर लगने वाले शुल्‍क से है बचना, तो इन सात उपायों को अपनाना

नई दिल्‍ली। ATM से पांच बार से ज्‍यादा पैसे निकालने पर बैंक शुल्‍क वसूल रहे हैं। जल्‍द ही इससे छुटकारा मिल सकता है। रिजर्व बैंक ने ATM से पांच से ज्‍यादा बार ट्रांजैक्‍शन करने पर लगने वाले शुल्‍क को खत्‍म करने के लिए बैंकों से तरीके पूछे हैं। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि यह शुल्‍क कब खत्‍म होगा, लेकिन हम यहां आपको कुछ ऐसे उपाए बता रहे हैं, जो आपको जरूर एटीएम शुल्‍क से बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए ATM कार्ड पर लिखे 16 नंबर्स के पीछे की कहानी, छुपी होती है बहुत सी जानकारी

1. निकाले केवल कैश

ATM का उपयोग केवल कैश निकालने के लिए करें। अपने खाते में बैंलेंस जानने और मिनी स्टेटमेंट देखने से बचें। इन कामों के लिए बैंक द्वारा दी गई SMS सुविधा या फोन बैंकिंग के अलावा इंटरनेट बैंकिंग का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है, जो पूरी तरह शुल्‍क मुक्‍त हैं।

ये भी पढ़ें: Decoded: Cheque नंबर्स में छुपी होती है ट्रांस्जेक्शन की पूरी जानकारी, जानिए इनका मतलब

2. भुगतान के लिए नकदी का इस्‍तेमाल करें कम
जितना कम भुगतान आप नकदी में करेंगे, उतना ही कम आपको एटीएम की जरूरत पड़ेगी। कोशिश करें कि अपने अधिकांश भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिये करें। कई बैंक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए भुगतान पर कैश बैक ऑफर करते हैं। ऐसे में इसका ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा उठाएं और अपने मोबाइल, बिजली, पानी आदि के बिल भुगतान में नकदी के इस्‍तेमाल से बचें।

3. एक बार में निकालें अधिक राशि
ATM से एक ही बार में इतने पैसे निकाल लें कि आपको डेढ़-दो हफ्ते तक ATM जाने की जरूरत ही न पड़े। इसके लिए अपने खर्चों की एक योजना पहले बना लें और उसके हिसाब से जरूरी राशि निकाल कर अपने पास रख लें।

4. जिस बैंक का खाता उसी एटीएम का उपयोग
ATM के इस्तेमाल पर लगने वाले चार्ज से बचने के लिए बेहतर है कि आप अपने ही बैंक नेटवर्क के ATM का अधिक इस्तेमाल करें। कई बार दूसरे बैंक के एटीएम का उपयोग करने पर शुल्‍क देना पड़ सकता है।

5. नो फ्रिल खाता
ATM के इस्तेमाल पर लगने वाले चार्ज नो फ्रिल खाते पर लागू नहीं होते हैं। इसके इस्तेमाल से आप अतिरिक्त शुल्‍क देने से बच सकते हैं।

6. अपने पास इमर्जेंसी कैंश जरूर रखें
हमेशा केवल ATM पर ही निर्भर न रहें। इमर्जेंमसी के लिए जरूरी कैश अपने पास रखें।

7. SMS और फोन बैंकिंग का करें इस्तेमाल
ATM के जरिये अपना एकाउंट बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट देखने की एक सीमा के बाद अतिरिक्‍त शुल्‍क लगता है। ऐसे कामों के लिए कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा SMS की मदद लें। अधिकांश बैंक आखिरी के 5 से 10 ट्रांजैक्‍शन के लिए मिनी स्टेटमेंट और आपके चेक का स्‍टेट्स बताने के लिए SMS सुविधा मुहैया कराते हैं। ऐसे में SMS और फोन बैंकिंग का इस्‍तेमाल कर आप फायदा उठा सकते हैं।

Web Title: ATM से पैसे निकालने पर लगने वाले शुल्‍क से बचने के उपाय
Write a comment