1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. किसानों को स्‍मार्ट बनाएगी झारखंड सरकार, स्मार्टफोन खरीदने के लिए देगी 2,000 रुपए

किसानों को स्‍मार्ट बनाएगी झारखंड सरकार, स्मार्टफोन खरीदने के लिए देगी 2,000 रुपए

सरकार द्वारा स्मार्टफोन उपलब्ध हो जाने से किसान कृषि से संबंधित नई तकनीक के साथ-साथ मौसम पूर्वानुमान एवं प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 11, 2019 15:12 IST
Jharkhand govt to provide financial assistance for smartphone to farmers- India TV Paisa
Photo:JHARKHAND GOVT TO PROVIDE

Jharkhand govt to provide financial assistance for smartphone to farmers

रांची। झारखंड के किसान अब कृषि की तकनीक के साथ-साथ मौसम का पूर्वानुमान स्मार्टफोन के जरिये जान सकेंगे। झारखंड सरकार राज्य के किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए राशि देने जा रही है।

झारखंड के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को झारखंड में 2000 रुपए की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी। पूरे देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में दो-दो हजार की तीन किस्त डाली जा रही है, जबकि झारखंड में इनकी संख्या चार होगी।

सरकर झारखंड के 50 हजार से अधिक किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपए की राशि उनके बैंक के खाते में डालेगी। सरकार ने इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी है। यह लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) में अपना पंजीकरण करवाया है।

राज्य के कृषि मंत्री रंधीर कुमार सिंह ने बताया कि सरकार का मानना है कि झारखंड के कई किसान अभी स्मार्टफोन से दूर हैं। सरकार द्वारा स्मार्टफोन उपलब्ध हो जाने से किसान कृषि से संबंधित नई तकनीक के साथ-साथ मौसम पूर्वानुमान एवं प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि कृषि निदेशालय और झारखंड राज्य कृषि विपणन परिषद आपस में समन्वय करके योजना की राशि किसानों को मुहैया कराएंगे। कृषि निदेशक के स्तर से पीएम किसान सम्मान योजना में निबंधित सभी किसानों की सूची बाजार समिति को मुहैया कराई जाएगी और ऐसे सभी किसानों को ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) में निबंधित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे किसानों का निबंधन होगा, उनके बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी।

Write a comment