1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. IRCTC ला रहा है ये खास सुविधा, वेबसाइट से झटपट बुक होगा रेल टिकट और फटाफट मिलेगा रिफंड

IRCTC ला रहा है ये खास सुविधा, वेबसाइट से झटपट बुक होगा रेल टिकट और फटाफट मिलेगा रिफंड

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए अब जल्‍द ही आप झटपट रेल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। अब पेमेंट ऑप्‍शन में आपका डेबिट कार्ड दिखे या नहीं लेकिन आप बड़ी आसानी से भुगतान कर सकेंगे। यही नहीं, रिफंड मिलने में भी अब आपको काफी कम वक्‍त लगेगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: June 24, 2018 16:51 IST
IRCTC- India TV Paisa

IRCTC

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए अब जल्‍द ही आप झटपट रेल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। अब पेमेंट ऑप्‍शन में आपका डेबिट कार्ड दिखे या नहीं लेकिन आप बड़ी आसानी से भुगतान कर सकेंगे। यही नहीं, रिफंड मिलने में भी अब आपको काफी कम वक्‍त लगेगा। दरअसल, IRCTC जल्‍द ही अपना पेमेंट एग्रीगेटर लेकर आ रहा है जिसका नाम है IRCTC-iPay। यह पेमेंट एग्रीगेटर सभी डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और डिजिटल वॉलेट से पेमेंट स्‍वीकार करेगा।

IRCTC ने ट्वीट में लिखा है कि 'irctc.co.in पर अगस्त 2018 से अपना पेमेंट एग्रीगेटर IRCTC-iPay उपलब्ध होगा। इसके लिए पीसीआई-डीएसएस सिक्योरिटी सर्टिफिकेट हासिल हो गया है। यह सभी पेमेंट विकल्पों जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेशनल कार्ड, ऑटो डेबिट कार्ड, यूपीआई, वॉलेट्स आदि से भुगतान की सुविधा देगा।

IRCTC के एक अधिकारी ने कहा पेमेंट एग्रीगेटर सिस्टम अधिकतर बैंकों के साथ सीधा जुड़ेगा और यह रिफंड के मामलों को जल्दी निपटाएगा। इस समय IRCTC की वेबसाइट पर डेबिट कार्ड पेमेंट ऑप्शन में केवल 6 बैंक हैं। जिनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और यूनाइडेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। यदि किसी यूजर के पास किसी अन्य बैंक का डेबिट कार्ड है तो उसे थर्ड पार्टी वेंडर की मदद से पेमेंट करना पड़ता है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban