1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खुशखबरी! तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम

खुशखबरी! तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम

रेलवे 1 जुलाई से ट्रेन टिकट रिजर्वेशन नियमों के कई बड़े बदलाव करने जा रही है। इसके बाद तत्काल टिकट को कैंसिल करवाने पर आपको 50 फीसदी रिफंड मिलेगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: April 09, 2017 13:51 IST
खुशखबरी! तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम- India TV Paisa
खुशखबरी! तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम

नई दिल्ली। रेलवे 1 जुलाई से ट्रेन टिकट रिजर्वेशन नियमों के कई बड़े बदलाव करने जा रही है। इसके बाद तत्काल टिकट को कैंसिल करवाने पर आपको 50 फीसदी रिफंड मिलेगा। फिलहाल तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है। इसके अलावा चलती ट्रेन में आरएसी टिकट को भी कंफर्म माना जाएगा। इतना ही नहीं रेलवे पेपरलेस टिकटिंग और कन्फर्म टिकट देने पर काम रही है।

तत्काल टिकट कैंसिलेशन पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड

1 जुलाई से तत्काल के तहत बुक की गई ट्रेन टिकटों को कैंसिल करवाने पर आपको 50 फीसदी पैसे वापस मिल जाएंगे। फिलहाल टिकट कैंसिल करने पर रेलवे एक भी पैसा वापस नहीं लौटाती है। रेलवे यात्रियों का सफर सुगम बनाने के लिए नियमों में बदलाव कर रही है।

तस्‍वीरों में देखिए भारत की लग्‍जरी ट्रेनों को

Luxury train in india

2 (36)IndiaTV Paisa

5 (28)IndiaTV Paisa

3 (34)IndiaTV Paisa

1 (43)IndiaTV Paisa

7 (9)IndiaTV Paisa

4 (32)IndiaTV Paisa

6 (18)IndiaTV Paisa

8 (9)IndiaTV Paisa

लंबी दूरी के लिए सिर्फ कंफर्म टिकट

यात्रियों की सुविधाओं ने रेलवे ने लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के टिकट खत्म करने का फैसला किया है। शताब्दी ट्रेनों में सफर के बढ़ते रुझान के मद्देनजर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। रेलवे वेटिंग लिस्ट टिकट बुकिंग सिस्टम को 1 जुलाई से बंद करेगी। शताब्दी ट्रेनों के यात्रियों को पेपरलैस टिकटिंग की सुविधा मिलेगी, उनके दिए मोबाइल नंबर पर टिकट मिलेगी।

बढ़ेगा तत्काल टिकट का बुकिंग टाइम

रेलवे एसी और स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट का एक-एक घंटे तक बुकिंग समय बढ़ाएगी। अभी एसी क्लास में तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 से 11 जबकि स्लीपर क्लास के टिकट की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होती है। दोनों के समय को एक-एक घंटे बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है।  हालांकि ट्रेन के चार्ट रिलीज होने तक तत्काल टिकट करवाने का प्रावधान है, बशर्ते तत्काल का कोटा बकाया हो।

Write a comment