1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. इंडोनेशिया से आने वाले कैमिकल पर डंपिंग का शक, भारत ने शुरू की डंपिंगरोधी जांच

इंडोनेशिया से आने वाले कैमिकल पर डंपिंग का शक, भारत ने शुरू की डंपिंगरोधी जांच

भारत ने इंडोनेशिया से आयात किये जाने वाले एक रसायन के मामले में डंपिंग रोधी जांच शुरू की है। यह रसायन खाद्य एवं पेय पदार्थों और दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: June 19, 2018 21:06 IST
chemical  - India TV Paisa

chemical

 

नई दिल्ली। भारत ने इंडोनेशिया से आयात किये जाने वाले एक रसायन के मामले में डंपिंग रोधी जांच शुरू की है। यह रसायन खाद्य एवं पेय पदार्थों और दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। डंपिंग रोधी महानिदेशालय द्वारा की जाने वाली इस जांच के बाद यदि यह पाया गया कि इसके सस्ते आयात से घरेलू उद्योगों को भारी नुकसान हो रहा है तो रसायन पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाये जाने की सिफारिश की जायेगी। ‘ साक्चरिन ’ नामक इस रसायन का आयात इंडोनेशिया से किया जाता है।

डंपिंग रोधी और संबद्ध शुल्क महानिदेशालय (डीजीएडी) ने कहा है कि इसके पर्याप्त सबूत हैं कि इस रसायन का दक्षिणपूर्वी एशियाई राष्ट्र से औने पौने दाम पर आयात किया जा रहा है। स्वाति पेट्रोप्रॉडक्ट्स प्रा.लि. के आवेदन पर यह जांच शुरू की गई। आवेदन में इस रसायन के आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने का आग्रह किया गया। इस रसायन का इस्तेमाल खाद्य एवं पेय पदार्थों , व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों तथा कुछ दवाओं में किया जाता है।

जांच पूरी होने के बाद डीजीएडी डंपिंग रोधी शुल्क राशि के बारे में भी अपनी सिफारिश देगा। यह शुल्क इस स्तर पर होगा कि इसके लागू होने पर घरेलू उद्योग को होने वाले नुकसान को दूर किया जा सकेगा।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban