1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. बनना चाहते हैं अगर आप भी मालामाल, तो सही तरीके से करें दीवाली पर मिलने वाले बोनस का इस्‍तेमाल

बनना चाहते हैं अगर आप भी मालामाल, तो सही तरीके से करें दीवाली पर मिलने वाले बोनस का इस्‍तेमाल

बोनस के पैसे साल भर की कड़ी मेहनत के बाद मिलते हैं। इसलिए हमेशा सोच-समझकर इन्हें खर्च करना चाहिए।

Sarabjeet Kaur Sarabjeet Kaur
Published on: October 11, 2019 16:45 IST
If you want to be rich, then use Diwali bonus in the right way- India TV Paisa
Photo:IF YOU WANT TO BE RICH, T

If you want to be rich, then use Diwali  bonus in the right way

नई दिल्‍ली। नौकरी पेशा लोगों को हर साल दिवाली से पहले बोनस का इंतजार रहता है। केंद्र सरकार ने 12.5 लाख रेल कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर दिवाली बोनस देने की घोषणा की है। इसके अलावा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्‍ते में 5 प्रतिशत का इजाफा किया है, जो जुलाई, 2019 से लागू होगा। इसके अलावा कई निजी क्षेत्र की कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को दिवाली बोनस बांटती हैं। बोनस के पैसे साल भर की कड़ी मेहनत के बाद मिलते हैं। इसलिए हमेशा सोच-समझकर इन्‍हें खर्च करना चाहिए। बोनस से मिले पैसे का अगर आप सही तरीके से इस्‍तेमाल करते हैं तो आप भी मालामाल बन सकते हैं, जानिए कैसे:

खुद के लिए कोई तोहफा जरूर लें   

बोनस का हम सबको बेसब्री से इंतजार रहता है। कुछ लोग तो पहले से ही अपने बोनस को इस्तेमाल करने के तरीके खोज लेते हैं। बोनस को सबसे पहले खुद को खुश करने के लिए इस्‍तेमाल करें। अपने लिए कुछ जरूर खरीदें, ताकि अपनी मेहनत के पैसों की खुशी को आप भी एंजॉय कर सकें। लेकिन, खुशी से कभी भी अपने सारे बोनस के पैसे को खर्च नहीं करें। पैसे का सही उपयोग करने में ही समझदारी है। जरूरत की चीजें ही लें।

बकाया लोन चुकाने में करें इस्तेमाल

कर्ज से हर कोई मुक्त होना चाहता है। बोनस में मिले पैसे से आप अपने बकाया कर्ज से मुक्त हो सकते हैं। बस सही तरीके से इस्तेमाल करने की जरूरत है। सबसे पहले कोशिश करें अपने क्रडिट कार्ड के बिल को चुकाने की या तो एक साथ पूरे पैसे देकर क्रेडिट कार्ड को बंद करें या फिर मिनिमम अमाउंट से ज्यादा पैसे दें कर बिल चुकाएं। इससे आपका क्रेडिट स्कोर सही रहेगा। अगर आपको बोनस ज्यादा मिला है तो पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन को भी चुका सकते हैं।

इमरजेंसी फंड के लिए जमा करें रकम

किसी भी इमरजेंसी फंड के लिए कम से कम 3 महीने के वेतन के बराबर राशि जमा होनी चाहिए। एक साथ इतनी रकम जोड़ने में दिक्‍कत होती है इसलिए बोनस के पैसों से आप बहुत सही तरीके से इमरजेंसी फंड तैयार कर सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग जब मुसीबत में आते हैं तो उनके पास कोई बचत नही होती, ऐसे में इमरजेंसी फंड ही सहायता करता है।

अपने व परिवार के लिए खरीदें बीमा

लाइफ कवर से लेकर हेल्थ इंश्‍योरेंस खरीदना एक समझदारी वाला कदम है। अपने बोनस फंड का इस्‍तमाल अपने व अपने परिवार को सुरक्षित करने में करें। आपने अगर अभी तक किसी भी तरह का इंशोरेंस नहीं लिया है तो बोनस मनी से आप अपने और परिवार के लिए हेल्थ इंशोरेंस और टर्म इंशोरेंस ले सकते हैं।

निवेश का लक्ष्‍य करें तय

जब कभी भी आपके पास बोनस आए तो पैसों को कही भी निवेश न करें। अपनी जरूरत और सही प्लानिंग से निवेश करें। जैसे शादी, घर, बच्चों की पढ़ाई और रिटारमेंट के लिए सरप्लस फंड का प्रयोग कर सकते हैं। निवेश के लक्ष्य को तय करना बेहद जरूरी होता है। जब कभी भी बोनस मिले या कहीं से भी सरप्लस पैसे आएं तो उसे अपने अच्छे वैल्थ या फाइनेंशियल पोर्टफोलियो को बनाने में इस्तेमाल करें। छोटी अवधि से बेहतर है कि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करें। टैक्स बचत के लिए अपने पैसों का सही जगह इस्तेमाल करें।  

रिटारमेंट के लिए निवेश करें

बोनस के जरिये आप पैसे से जुड़े अपने सारे रुके हुए काम को पूरा कर सकते हैं। जैसे 15 साल के लिए पीपीएफ में पैसा लगा सकते हैं। पांच साल के पीपीएफ में लॉक-इन के बाद आप अपना ब्याज के साथ सारे पैसे निकाल सकते हैं और फिर से नया निवेश कर सकते हैं। साथ ही टैक्स से बचने के लिए आप ईएलएसएस में भी निवेश कर सकते हैं। रिटायरमेंट फंड के लिए एनपीएस भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Write a comment
bigg-boss-13