1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. इस गर्मी खरीदने जा रहे हैं AC तो याद रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होगी आपको परेशानी

इस गर्मी खरीदने जा रहे हैं AC तो याद रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होगी आपको परेशानी

अगर आप इस बार गर्मी में एसी खरीदने जा रहे हैं तो आप हमारे द्वारा यहां बताई जा रहीं पांच बातों का ध्यान जरूर रखें, इससे आपको एसी खरीदने में आसानी होगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 02, 2019 17:18 IST
If you are going to buy AC then remember these 5 things, you will never face trouble- India TV Paisa
Photo:AC

If you are going to buy AC then remember these 5 things, you will never face  trouble

नई दिल्‍ली। जैसे-जैसे हर साल गर्मी का पारा बढ़ रहा है वैसे-वैसे भारतीय एयर कंडीशनर का बाजार भी बढ़ रहा है। पहले विलासिता की चीज माना जाने वाला एसी अब एक जरूरत बन चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक एसी का बाजार लगभग दोगुना हो जाएगा और इसकी 10 करोड़ से अधिक यूनिट बिकने की संभावना है। अगर आप इस बार गर्मी में एसी खरीदने जा रहे हैं तो आप हमारे द्वारा यहां बताई जा रहीं पांच बातों का ध्‍यान जरूर रखें, इससे आपको एसी खरीदने में आसानी होगी और भविष्‍य में आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी।  

1.विंडो की जगह स्प्लिट एसी का करें चुनाव

देश में अब विंडो एसी का चलन लगभग खत्‍म सा हो गया है। सैमसंग जैसे बड़े ब्रांड ने विंडो एसी बनाना ही बंद कर दिया है। अगर आपके पास जगह की समस्‍या है तो आपको विंडो एसी कभी नहीं खरीदना चाहिए। वहीं अब अधिकांश सोसाएटियों में विंडो एसी लगाने का विकल्‍प ही नहीं होता है, ऐसे में बाद में पछतावा होता है। स्प्लिट एसी छोटे कमरे या घर में आराम से फ‍िट हो जाता है। विंडो एसी की तुलना में स्प्लिट एसी ज्‍यादा अपग्रेड और स्‍मार्ट हैं।

2.इन्‍वर्टर टेक्‍नोलॉजी

इन्‍वर्टर टेक्‍नोलॉजी बिजली खपत को कम करती है। विंडो एसी इन्‍वर्टर टेक्‍नोलॉजी के साथ नहीं आते हैं बल्कि स्प्लिट एसी ज्‍यादा एनर्जी स्‍टार रेटिंग के साथ आते हैं। स्प्लिट एसी विंडो एसी की तुलना में 30 से 50 प्रतिशत तक बिजली की कम खपत करता है। अगर आप साल में 5 महीने से अधिक समय तक एसी का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपके लिए 5 स्‍टार एसी खरीदना ही सही साबित होगा अन्‍यथा आप 3 या 4 स्‍टार एसी भी खरीद सकते हैं।

3.कमरे का आकार और स्थिति

एसी खरीदने से पहले एक बार कमरे का साइज जरूर पता करना चाहिए। कमरे के आकार के हिसाब से ही आपको उतनी क्षमता का एसी लेना चाहिए। 120 वर्ग फुट कमरे के लिए 1 टन क्षमता का एसी पर्याप्‍त होगा। वहीं यदि कमरे या एसी लगाने की जगह सीधे सूरज के संपर्क में हो तो इस बात का भी ध्‍यान रखें। हमेशा कोशिश करें कि 1.5 टन का ही एसी खरीदें। 1 टन वाले एसी की आयु अधिक नहीं होती है।

4. नॉन-एसी फीचर्स

अब वो दिन लद गए जब एसी केवल कमरे को ठंडा करते थे। आजकल कंपनियां एसी में कई खास और मजेदार फीचर्स जोड़ रही हैं, जो न केवल कमरे को ठंडा करते हैं बल्कि कमरे की हवा को भी साफ रखते हैं। स्‍मार्ट फीचर्स जैसे मोबाइल इनेबल्‍ड कंट्रोल आजकल बहुत डिमांड में है। इसके अलावा आजकर एडजस्‍टेबल एसी भी आ रहे हैं, जो जरूरत के हिसाब से कूलिंग को ऑटोमैटिक एडजस्‍ट करते हैं, जिससे बिजली की बचत होती है।

5. आफ्टर सेल्‍स-सर्विस

ये आखिरी लेकिन सबसे जरूरी बात है। नया एसी खरीदने से पहले यह बात जरूर पता करें कि आप जिस कंपनी का एसी खरीद रहे हैं उसकी आफ्टर सेल्‍स-सर्विस कैसी है। यूजर्स का फीडबैक भी आप ले सकते हैं। एसी के मामले में बेहतर सर्विस देने वाली कंपनी का ही चुनाव करें। विभिन्‍न कंपनियों के सर्विस चार्ज की भी तुलना करनी चाहिए, नहीं तो बाद में महंगा साबित होगा। एसी पर मिलने वाली वारंटी और फ्री सर्विस पर भी ध्‍यान दें।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv