1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. डिजिटल इंडिया: ऑनलाइन कैसे करें मेट्रो कार्ड रिचार्ज, जानिए यहां

डिजिटल इंडिया: ऑनलाइन कैसे करें मेट्रो कार्ड रिचार्ज, जानिए यहां

मेट्रो स्टेशन पर टोकन खरीदने के लिए लाइन में न लगना पड़े इसीलिए कई लोग मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इसके बावजूद भी कई बार लाइन में लगना पड़ जाता है। कारण है मेट्रो कार्ड का रिजार्ज। हालांकि, इसे आप ऑनलाइन भी रिचार्ज कर सकते हैं। अब सवाल है कि कैसे? इसका जवाब पाइए इस रिपोर्ट में।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 27, 2018 16:07 IST
Recharge metro card Online- India TV Paisa

Recharge metro card Online

मेट्रो स्टेशन पर टोकन खरीदने के लिए लाइन में न लगना पड़े इसीलिए कई लोग मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इसके बावजूद भी कई बार लाइन में लगना पड़ जाता है। कारण है मेट्रो कार्ड का रिजार्ज। हालांकि, इसे आप ऑनलाइन भी रिचार्ज कर सकते हैं। अब सवाल है कि कैसे?
 
ऑनलाइन मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने में कोई ज्यादा बड़ा रॉकेट साइंस नहीं है। मोबाइल और डिश टीवी की तरह ही इसे भी आसानी से रिचार्ज किया जा सकता है। आजकल Paytm तो करीब-करीब सभी के पास होता है। और, बाकी कई फैसिलिटीज के साथ-साथ Paytm अपने यूजर्स को मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने की सुविधा भी देती है।
 
मेट्रो कार्ड को ऑनलाइन कैसे रिचार्ज करें?
 
1. Paytm खोलें और मेट्रो का ऑप्शन चुनें
2. जिस मेट्रो का कार्ड आपने लिया है वो चुनें, जैसे- दिल्ली मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो या मुंबई मेट्रो
3. अब अपना कार्ड नम्बर और रिचार्ज की कीमत भरें
4. इसके बाद ‘प्रोसीड टू पे’ पर क्लिक करें
 
और क्या-क्या ऑप्शन हैं?
 
Paytm की तरह काम करने वाली दूसरी कई कंपनियां भी मेट्रो कार्ड रिचार्ज की सुविधा देती हैं। उनमें भी रिचार्ज करने का ऐसा ही तरीका है। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट पर जाकर भी कार्ड को रिचार्ज किया जा सकता है। इसके लिए आप इस https://www.dmrcsmartcard.com/ लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। इसमें भी आपको कार्ड नम्बर के जरिए ही रिचार्ज करना होगा।
 
ऑनलाइन रिचार्ज के बाद क्या करें?
 
ऑनलाइन रिचार्ज करने के बाद आपको अपने कार्ड में रिचार्ज की गई रकम को मैनुअली अपडेट करना होगा। इसके लिए आपको मेट्रो स्टेशन पर कस्टमर सर्विस केबिन के पास लगी बैलेंस चेक करने वाली मशीन की मदद लेनी होगी। वो मशीन आपको बैलेंस बताने के अलावा आपके कार्ड में ऑनलाइन रिचार्ज की गई रकम को भी अपडेट करती है।
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban