1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आज से ये नियम होंगे लागू, जानिए कहां होगा फायदा और कहां होगा नुकसान

आज से ये नियम होंगे लागू, जानिए कहां होगा फायदा और कहां होगा नुकसान

अगस्त का महीना आपके लिए खुशियां लेकर आ रहा है। जहां वाहन और प्रॉपर्टी खरीदना आपके लिए सस्ता हो जाएगा वहीं पैसे के लेन-देन से जुड़ी इस सर्विस में आपको अब कोई चार्ज नहीं देना होगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 01, 2019 9:34 IST
1 august 2019 - India TV Paisa

1 august 2019 

नई दिल्ली। अगस्त का महीना आपके लिए खुशियां लेकर आ रहा है साथ ही आपको थोड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। जहां वाहन और प्रॉपर्टी खरीदना आपके लिए सस्ता हो जाएगा वहीं पैसे के लेन-देन से जुड़ी इस सर्विस में आपको अब कोई चार्ज नहीं देना होगा। 1 अगस्त से जीएसटी की नई दरें लागू हो जाएंगी, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। जानिए कहां होगा आपका फायदा और कहां होगा आपका नुकसान।

इलेक्ट्रिक व्हीकल हो जाएंगे सस्ते

एक अगस्त से इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना सस्ता हो जाएगा। दरअसल, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल ने बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर पर लगने वाली जीएसटी की दर में कटौती की है। जीएसटी काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर टैक्स की दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी है। वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जर पर जीएसटी दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी हैं। नई दरें 1 अगस्त से प्रभावी रूप से लागू होंगी। मान लीजिए अगर आप 10 लाख रुपए तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो 1 अगस्त के बाद 7 फीसदी की कमी होने पर आपको 70 हजार रुपए की बचत होगी, वहीं अगर आप 1 लाख रुपए की कीमत वाली इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हैं तो आपको 7 हजार रुपए की बचत होगी।

electric vehicles

property
नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सस्ता हुआ प्रॉपर्टी खरीदना
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना अब सस्ता हो गया है। नए फैसले के तहत ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कामर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज समाप्त कर दिया गया है। वहीं, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में 21 फीसदी की कमी हुई है। नोएडा के शॉपिंग मॉल्स में एस्केलेटर्स और एसी की वजह से लगने वाला 6 फीसदी सरचार्ज हटाया गया है। नए रेट 1 अगस्त से लागू होंगे।

SBI online transaction

SBI ने मुफ्त की पैसों से जुड़ी ये सर्विस
1 अगस्त, 2019 से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। SBI ने आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है। अब SBI की योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स से अब किसी तरह का आईएमपीएस चार्ज नहीं वसूला जाएगा। बता दें कि इससे पहले एसबीआई ने 1 जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिया था। अब आईएमपीएस चार्ज खत्म होने के बाद एसबीआई के खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए कोई फीस नहीं चुकानी होगी।

एफडी पर मिलेगा कम ब्याज
भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सभी तरह के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दी हैं जो कि आज से लागू हो जाएंगी। अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दरें 50 प्वाइंट्स से 75 प्वाइंट्स तक घटाई गई हैं। इससे एसबीआई के ग्राहकों के उनकी बचत पर मिलने वाले ब्याज में कटौती होगी।

यूनियन बैंक ने घटाई ब्याज दरें
आज से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने MCLR आधारित ब्याज दरों में कटौती की है। नई दरें आज (1 अगस्त) से लागू हो रही हैं, मतलब EMI सस्ती होगी और लोन लेना भी सस्ता होगा। इससे यूनियन बैंक के ग्राहकों को फायदा होगा।

Write a comment