1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. धनतेरस पर मोदी सरकार बेचेगी सस्‍ता सोना, गोल्‍ड बांड के लिए तय की 3,835 रुपए प्रति ग्राम कीमत

धनतेरस पर मोदी सरकार बेचेगी सस्‍ता सोना, गोल्‍ड बांड के लिए तय की 3,835 रुपए प्रति ग्राम कीमत

सरकार ने डिजिटल मोड के जरिये बांड खरीदने के लिए ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने वाले ग्राहकों को प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट देने का भी फैसला किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 21, 2019 16:53 IST
Govt rolls out 6th tranche of gold bonds- India TV Paisa
Photo:GOVT ROLLS OUT 6TH TRANCH

Govt rolls out 6th tranche of gold bonds

नई दिल्‍ली। धनतेरस पर सोने की खरीदारी का फायदा उठाने के लिए सरकार ने सोमवार को सॉवरेन गोल्‍ड बांड की छठी किस्‍त की घोषणा की है। सॉवरेन गोल्‍ड बांड (एसजीबी) स्‍कीम 2019-20 सीरीज-6 खरीदारी के लिए धनतेरस यानि 25 अक्‍टूबर तक उपलब्‍ध होगी।

वित्‍त मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, सरकार ने गोल्‍ड बांड के लिए इश्‍यू प्राइस 3,835 रुपए प्रति ग्राम तय की है और इसकी सेटलमेंट दिनांक 30 अक्‍टूबर होगी।

इतना ही नहीं, सरकार ने डिजिटल मोड के जरिये बांड खरीदने के लिए ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने वाले ग्राहकों को प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्‍काउंट देने का भी फैसला किया है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्‍ड बांड का इश्‍यू प्राइस 3,785 रुपए प्रति ग्राम होगा।   

त्‍यौहारी सीजन को देखते हुए, जो इस माह के अंत में दिवाली के साथ खत्‍म होगा, सरकार ने इससे पहले अक्‍टूबर माह की शुरुआत में सॉवरेन गोल्‍ड बांड की पांचवीं किस्‍त को जारी किया था।

सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम को नवंबर, 2015 में लॉन्‍च किया था और इसका उद्देश्‍य सोने की भौतिक मांग को कम करना और बचत के लिए सोने की खरीद की आदत को वित्‍तीय बचत में बदलने का है।

इस स्‍कीम के तहत, गोल्‍ड बांड को एक ग्राम और इसके गुणांक में जारी किया जाता है। एक व्‍यक्ति एक वित्‍त वर्ष के दौरान न्‍यूनतम एक ग्राम से लेकर अधिकतम 500 ग्राम गोल्‍ड बांड में निवेश कर सकता है। प्रति वित्‍त वर्ष हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के लिए अधिकतम सीमा 4किग्रा और ट्रस्‍ट एवं इसी प्रकार की अन्‍य संस्‍था के लिए 20 किग्रा है।

Write a comment
bigg-boss-13