1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. जुलाई-सितंबर तिमाही में लघु बचत योजनाओं पर मिलेगा कम ब्‍याज, सरकार ने ब्‍याज दर 0.1 प्रतिशत घटाई

जुलाई-सितंबर तिमाही में लघु बचत योजनाओं पर मिलेगा कम ब्‍याज, सरकार ने ब्‍याज दर 0.1 प्रतिशत घटाई

लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर की अधिसूचना तिमाही आधार पर जारी की जाती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 28, 2019 23:53 IST
Govt cuts interest rate on small savings schemes by 0.1 pc- India TV Paisa
Photo:GOVT CUTS INTEREST RATE O

Govt cuts interest rate on small savings schemes by 0.1 pc

नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र (एनएससी) और लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत अन्य छोटी बचत पर सरकार ने शुक्रवार को जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर 0.1 प्रतिशत कम कर दी। बैंकिंग क्षेत्र में ब्याज दरों में आ रही कमी को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। भारतीय रिजर्व बैंक इस साल तीन बार में अपनी नीतिगत दरों में कुल मिला कर 0.75 कटौती कर चुका है।

बचत खाता जमा पर ब्याज दर को छोड़कर सरकार ने अन्य सभी योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 प्रतिशत की कमी की है। बचत जमा खाते पर ब्याज दर चार प्रतिशत वार्षिक ही बनी रहेगी। वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही के लिए संशोधित ब्याज दरों की अधिसूचना जारी कर दी है। ‘सरकार के निर्णय के आधार पर लघु बचत योजनाओं के लिए तिमाही आधार पर ब्याज दरें अधिसूचित की जाती है। 

इस कटौती के बाद अब पीपीएफ एवं एनएससी पर वार्षिक ब्याज दर 7.9 प्रतिशत होगी जो अभी आठ प्रतिशत है। वहीं 113 महीने की परपक्वता वाले किसान विकास पत्र (केवीपी) पर 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। अभी यह 112 महीने की परिपक्वता पर 7.7 प्रतिशत है। सुकन्या समृद्धि खाते पर अब 8.4 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जो फिलहाल 8.5 प्रतिशत है। एक से तीन वर्ष की अवधि वाले सावधि जमा पर अब 6.9 प्रतिशत और पांच वर्ष की अवधि पर 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। आवर्ति जमा के लिए यह ब्याज 7.3 प्रतिशत के बजाय 7.2 प्रतिशत होगा। पांच साल की अवधि वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर अब 8.7 प्रतिशत की बजाय 8.6 प्रतिशत होगी।

Write a comment