1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 1 मई से SBI में बदलने जा रहे हैं कई नियम, लाखों ग्राहकों को होगा फायदा तो कई को नुकसान

1 मई से SBI में बदलने जा रहे हैं कई नियम, लाखों ग्राहकों को होगा फायदा तो कई को नुकसान

इस नए नियम के लागू होने के बाद जहां एक ओर रिटेल लोन सस्ते होंगे, वहीं सेविंग एकाउंट पर मिलने वाले ब्याज में कमी आएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 30, 2019 11:43 IST
From 1 may some rules change in SBI, millions account holders get benefits- India TV Paisa
Photo:SBI

From 1 may some rules change in SBI, millions account holders get benefits

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) में 1 मई से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। एसबीआई देश का ऐसा पहला बैंक बन गया है, जिसने अपने लोन और डिपॉजिट इंटरेस्‍ट रेट को सीधे भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट से जोड़ दिया है। इस नए नियम के लागू होने के बाद जहां एक ओर रिटेल लोन सस्‍ते होंगे, वहीं सेविंग एकाउंट पर मिलने वाले ब्‍याज में कमी आएगी।

अब रेपो रेट से तय होगा इंटरेस्‍ट रेट

अभी तक बैंक बेसिक लेंडिंग रेट एमसीएलआर के आधार पर लोन का इंटरेस्‍ट रेट तय करता था। इस प्रकिया में कई बार ऐसा होता था कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट घटाने के बावजूद बैंक इसका फायदा ग्राहकों को नहीं देते थे। इस पर पिछले कई दिनों से बहस चल रही है।

एसबीआई ने कहा है कि 1 मई से वह अपने लोन इंटरेस्‍ट रेट को सीधे रेपो रेट से जोड़ने जा रहा है। अब आरबीआई जब भी रेपो रेट में कमी लाएगा उसका फायदा सीधे ग्राहकों को मिलेगा। एसबीआई द्वारा इसकी शुरुआत करने से उम्‍मीद है कि बाकी सभी बैंक भी ऐसा ही कदम जल्‍द उठाएंगे।

1 मई से कम देना होगा ब्‍याज

1 मई से 30 लाख रुपए तक के होम लोन पर 0.10 प्रतिशत कम ब्‍याज देना होगा। 30 लाख रुपए तक के लोन पर ब्‍याज की दर 8.60 से 8.90 प्रतिशत है। एसबीआई ने अपनी एमसीएलआर भी 0.05 प्रतिशत कम कर दिया है।

ये होगा नुकसान

इसके साथ ही एक मई से एसबीआई के बचत खाताधारकों को एक लाख रुपए तक के जमा पर पहले की तुलना में कम ब्‍याज मिलेगा। एक लाख रुपए से कम की बचत पर बैंक अब 3.50 प्रतिशत ब्‍याज देगा। वहीं एक लाख रुपए से अधिक की जमा पर ब्‍याज दर 3.25 प्रतिशत होगी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv