1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. तेजस एक्‍सप्रेस में यात्रियों को मिलेगा फ्री में 25 लाख रुपए का यात्रा बीमा, स्‍टेशन पर मिलेंगी VIP सुविधाएं

तेजस एक्‍सप्रेस में यात्रियों को मिलेगा फ्री में 25 लाख रुपए का यात्रा बीमा, स्‍टेशन पर मिलेंगी VIP सुविधाएं

तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में कोई रियायत, विशेषाधिकार या ड्यूटी पास की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों का भी पूरा किराया वसूला जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 12, 2019 13:43 IST
Free rail travel insurance of Rs 25 lakh each for passengers on board Del-Lucknow Tejas- India TV Paisa
Photo:DEL-LUCKNOW TEJAS

Free rail travel insurance of Rs 25 lakh each for passengers on board Del-Lucknow Tejas

नई दिल्‍ली। आईआरसीटीसी की दिल्‍ली-लखनऊ तेजस एक्‍सप्रेस में यात्रा करने वाले प्रत्‍येक यात्री को 25 लाख रुपए का यात्रा बीमा मुफ्त में दिया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों का सामान उनके घर से ट्रेन तक लाने की सुविधा भी दी जाएगी, लेकिन इसके लिए यात्रियों को शुल्‍क चुकाना होगा। आईआरसीटीसी ने अपने ड्रॉफ्ट में कहा है कि वह अपने यात्रियों को आराम करने के लिए एक्‍सक्‍लूसिव लाउंज की सुविधा भी उपलब्‍ध कराएगी। उल्‍लेखनीय है कि आईआरसीटीसी अपनी पहली ट्रेन का अगले महीने से परिचालन शुरू करने जा रही है।

दिल्‍ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेन पहली ऐसी ट्रेन होंगी, जिनका परिचालन भारतीय रेलवे की सहयोगी इकाई आईआरसीटीसी द्वारा किया जाएगा। भारतीय रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेनों को प्राइवेट कंपनियों को सौंपने की योजना के तौर पर आईआरसीटीसी को पायलेट प्रोजेक्‍ट के तहत इन दो ट्रेनों की जिम्‍मेदारी सौंपी है।

तेजस ट्रेन के परिचालन विवरण वाले एक दस्‍तावेज के मुताबिक आईआरसीटीसी की दिल्‍ली-लखनऊ तेजस एक्‍सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा दिया जाएगा। इस ट्रेन के यात्रियों को लखनऊ जंक्‍शन स्‍टेशन पर रिटायरिंग रूम्‍स और नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर एक्‍जीक्‍यूटिव लाउंज का उपयोग करने की सुविधा दी जाएगी।

तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेनों में कोई रियायत, विशेषाधिकार या ड्यूटी पास की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, 5 साल से अधिक उम्र के बच्‍चों का भी पूरा किराया वसूला जाएगा। दस्‍तावेज में कहा गया है कि तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेनों में तत्‍काल कोटा की सुविधा नहीं होगी। ट्रेन के एक्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास और एसी चेयर कार प्रत्‍येक में पांच सीट विदेशी पर्यटकनों के लिए आरक्षित रहेंगी।

Write a comment