1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खरीदने जा रहे हैं पुराना फोन तो इन बातों का रखें ख्‍याल

खरीदने जा रहे हैं पुराना फोन तो इन बातों का रखें ख्‍याल

हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स, जिन पर अमल कर आप सरक्षित रूप से पुराना फोन खरीद सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: April 08, 2018 13:38 IST
second hand smartphones- India TV Paisa

second hand smartphones

नई दिल्‍ली। बाजार में जितनी तेजी से नए स्‍मार्टफोन लॉन्‍च हो रहे हैं, उतनी ही तेजी से लोग नए स्‍मार्टफोन खरीद रहे हैं। ऐसे में सेकेंड हैंड मोबाइल के ऑप्‍शन भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ओएलएक्‍स या क्विकर से लेकर फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी वेबसाइट भी पुराने फोन बेच रही हैं। वहीं शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में भी पुराने स्‍मार्टफोन की सेल तेजी से बढ़ रही है। 

कई बार पुराने स्‍मार्टफोन की अच्‍छी डील आपको भी मिली होगी। लेकिन आपको बता दें कि लापरवाही के साथ खरीदा गया पुराना फोन आपके लिए जी का जंजाल बन सकता है। कई बार शानदार फोन कहकर बेचा जाने वाला फोन अक्सर खराब निकलता है। वहीं कई बार हम जब फोन को घर पर लेकर आते हैं तो फोन में कई खामियां देखने को मिलती हैं। सबसे बड़ी मुश्किल चोरी के फोन की होती है। इसके चलते आप पुलिस के चक्‍कर में भी पड़ सकते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स, जिन पर अमल कर आप सरक्षित रूप से पुराना फोन खरीद सकते हैं। 

पहली बात यह कि पुराना फोन खरीदते वक्‍त ध्‍यान रखें कि आप कोई बहुत पुराना फोन न खरीद रहे हों। स्‍मार्टफोन ज्‍यादातर एप पर काम करते हैं। व्‍हाट्सएप या फिर फेसबुक जैसी एप एक सीमित अवधि तक के एंड्रॉयड वेरिएंट को सपोर्ट करते हैं। ज्‍यादा पुराना सेट होने पर आप इस पर एप नहीं चला सकते। साथ ही सेट पुराना होने पर उसमें बैटरी, स्‍क्रीन या फिर अन्‍य समस्‍याएं भी आती हैं। पुराने फोन में हैंग होने की समस्या हो सकती है। 

आप यदि पुराना फोन खरीद रहे हैं तो उसे फिजिकली और तकनीकी रूप से जरूर जांच लें। स्‍मार्टफोन की टच स्‍क्रीन सबसे ज्‍यादा सेंसेटिव होती है। पुरानी स्‍क्रीन या फिर लोकल दुकान पर रिप्‍लेस की गई स्‍क्रीन ज्‍यादा अच्‍छी तरह से काम नहीं करती। इसके अलावा पुराने फोन के साथ ऑरीजनल एक्‍सेसरीज़ मिलने की संभावना कम ही रहती है। ऐसे में फोन खरीद रहे हैं तो फोन की कंडीशन जरूर जांच लें। 

पुराने फोन के साथ सबसे ज्‍यादा समस्‍या कीमत को लेकर होती है। आप बाहरी रंगरूप से उसके पुराने होने की जानकारी नहीं निकाल सकते। आप फोन की सेटिंग में अबाउट फोन पर जाकर फोन के वर्जन का पता कर सकते हैं। ऐसे में आप किसी जानकार को जरूर फोन दिखा लें इसके बाद ही फोन पर अंतिम निर्णय लें। 

पुराने फोन के साथ सबसे बड़ी समस्‍या चोरी के फोन की होती है। आज मेट्रो, बसों, ट्रेनों में बड़ी संख्‍या में मोबाइल चोरी होते हैं। ये चोरी के फोन भी बाजार में आते हैं। ऐसे में जब भी पुराना फोन खरीदें, पहले उसके ऑरीजनल बिल की मांग करें। यदि आपको ऑरीजनल बिल नहीं मिलता, तो सलाह यही होगी कि फोन न ही खरीदें। 

Write a comment