1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आपके हाथ में रखे-रखे हैक हो सकता है स्‍मार्टफोन, इस तरह करें सुरक्षा

आपके हाथ में रखे-रखे हैक हो सकता है स्‍मार्टफोन, इस तरह करें सुरक्षा

आज हम आपको इस खबर में ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से अपने स्मार्टफोन का हैकिंग से बचाव कर सकते हैं।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:28 Apr 2018, 2:30 PM IST]
hack- India TV Paisa

hack

नई दिल्ली। स्मार्टफोन में एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है। सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने के साथ-साथ इसे हैकिंग के लिए भी टार्गेट किया जाता है। एप्लीकेशन का सपोर्ट एंड्रायड डिवाइस पर अनलिमिटेड है, लेकिन इसमें कई तरह के खतरे भी हैं। एक जरा सी गलती या असावधानी के चलते आपके पर्सनल डेटा को नुकसान पहुंच सकता है। एंड्राइड डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अगर किसी तरह की कोई सावधानियां नहीं बरतेंगे तो उनका डिवाइस हैकिंग का शिकार हो सकता है। मालवेयर अटैक से लेकर डाटा चोरी होने तक और हैकिंग की घटनाओं के लिए आप किसी को दोषी नहीं ठहरा सकते हैं। इससे निपटने के लिए आपको खुद ही कदम उठाने होंगे। आज हम आपको इस खबर में ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से अपने स्मार्टफोन का बचाव कर सकते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम को रखें अप टू डेट:

अपने स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें। इंस्टॉल करने के लिए अगर मोबाइल में किसी तरह का कोई नोटिफिकेशन आए तो उसे तुरंत अपडेट कर लें क्योंकि हैकर इस बात का फायदा उठाते हैं और आपका मोबाइल हैक करने की कोशिश करते हैं। समय समय पर मोबाइल अपडेट करके हैकिंग ससे बचाव कर सकते हैं।

मोबाइल में सिक्योरिटी एप करें इंस्टाल

अपने मोबाइल फोन में आपको किसी तरह का कोई सिक्योरिटी एप इंस्टॉल नहीं करना चाहिए। अगर आप सिक्योरिटी एप चाहते हैं तो आप अवास्ट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा बाजार में कई पेड सिक्योरिटी एप्स भी मौजूद हैं।

मोबाइल में पासवर्ड सेट करें

सिक्योरिटी के लिए मोबाइल में हमेशा जटिल पासवर्ड रखना चाहिए, जो आसानी से याद रखा जा सके। पासवर्ड बनाते समय हमेशा याद रखें कि ये कम से कम 8 से 10 शब्दों का हो, जिसमें एक कैपिटल वर्ड, एक नुमेरिक वैल्यू और एक स्पेशल केरेक्टर जरूर होना चाहिए।

Web Title: आपके हाथ में रखे-रखे हैक हो सकता है स्‍मार्टफोन, इस तरह करें सुरक्षा
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100