1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सिर्फ कीमत नहीं, मोबाइल खरीदते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, होगा फायदा

सिर्फ कीमत नहीं, मोबाइल खरीदते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, होगा फायदा

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्‍स के बारे में जिसकी मदद से आप एक बेहतर स्‍मार्टफोन खरीद पाएंगे।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:14 Jul 2018, 4:32 PM IST]
buying smartphone- India TV Paisa

buying smartphone

नई दिल्‍ली। भारत में जितनी तेजी से स्‍मार्टफोन की कीमतें गिरी हैं उतनी तेजी से इनकी मांग भी बढ़ी है। स्‍मार्टफोन कंपनियां भी नए से न फीचर्स दिखाकर ग्राहकों को आकर्षिक करने की कोशिश करती है। वैसे एक आम ग्राहक की बात करें तो लोग फोन खरीदते समय उसकी कीमत पर सबसे ज्‍यादा गौर करते हैं। इसके अलावा वे इसकी मैमोरी और कैमरे पर भी कभी कभी ध्‍यान दे लेते हैं। लेकिन स्‍मार्टफोन खरीदने के लिए आपको बेहद स्‍मार्ट तरीके से फैसला लेने की जरूरत होती है। फोन में बहुत से कंपोनेंट और फीचर्स होते हैं जिन्‍हें फोन खरीदते समय ध्‍यान रखना चाहिए, तभी आप सही कीमत पर सही स्‍मार्टफोन खरीद पाएंगे। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्‍स के बारे में जिसकी मदद से आप एक बेहतर स्‍मार्टफोन खरीद पाएंगे।

स्‍क्रीन साइज का रखें ध्‍यान

फोन खरीदते समय उसकी स्‍क्रीन साइज को अपनी जरूरत के अनुसार तय करना चाहिए। यदि आप फोन पर वीडियो या फिर गेमिंग के शौकीन हैं तो आपको फुल एचडी स्‍क्रीन वाला फोन लेना होगा। यहां स्‍क्रीन साइज भी 5.5 इंच से ज्‍यादा हो तो बेहतर है। वहीं यदि आप ट्रैवल करते हैं और पॉकेट में फोन रखते हैं तो आपको 5 इंच का फोन लेना ज्‍यादा फायदे मंद होगा।

लंबा बैटरी बैकअप

बैटरी वास्‍तव में आपके फोन की लाइफ लाइन होती है। फोन में लंबा पावर बैकअप मिले इसके लिए जरूरी है कि आपके फोन में 3000 एमएएच से अधिक पावर की बैटरी हो। इस समय कई फोन में 4000 और 5000 एमएएच की बैटरी मिल रही है। साथ ही कुछ फोन में टर्बो चार्जिंग की सुविधा भी मिल रही है। इसका फायदा उठाकर आप भी स्‍मार्टफोन लेकर मज़े से बाहर लंबा समय बिता सकते हैं।

कैमरा

कैमरा इस समय स्‍मार्टफोन की पहली जरूरत होता है। आज बहुत सी एप के लिए फोन में अच्‍छा कैमरा होना जरूरी है। इस समय फोन में डुअल रियर कैमरा सबसे ज्‍यादा पसंद किया जा रहा है। फोन में यदि सिंगल कैमरा भी हो तो वह कम से कम 13 मेगापिक्‍सल से अधिक का होना चाहिए। इसके अलावा फोन में सेल्‍फी कैमरा भी काफी महत्‍वपूर्ण हो रहा है। यहां पर भी 5 से 8 मेगापिक्‍सल वाला कैमरा आपके लिए ठीक रहेगा। वहीं यदि फोन के फ्रंट और रियर कैमरे में एलईडी लाइट्स भी होना फायदेमंद रहता है।

तगड़ा हो प्रोसेसर

अक्‍सर हम फोन खरीदते समय उसके प्रोसेसर पर ध्‍यान ही नहीं देते हैं। जबकि आपके फोन में यह सबसे अहम भूमिका निभाता है। आप ध्‍यान दें कि आपके फोन में स्नैपड्रैगन 853 से लेकर 845 प्रोसेसर हो। इससे आपके फोन की स्‍पीड अच्‍छी रहेगी और फोन का पर्फोर्मेंस भी अच्‍छा रहेगा।

रैम और मैमोरी

इस समय जो एप हम सबसे ज्‍यादा प्रयोग में लाते हैं वह है व्‍हाट्सएप या फेसबुक। ये दोनों ही एप काफी बड़ा स्‍पेस लेती हैं। ऐसे में फोन खरीदते समय रैम और मैमोरी को भी ध्‍यान में रखना जरूरी होता है। ध्‍यान रखें कि फोन में कम से कम 2 जीबी की रैम हो। इस समय 3 और 4 जीबी रैम वाले फोन भी कम बजट में हैं। वहीं फोन में कम से कम 16 जीबी मैमोरी अवश्‍य होनी चाहिए। हम सलाह देंगे कि आप 32 जीबी और 64 जीबी वाला फोन ही लें। क्‍योंकि यह मैमारी की कमी नहीं होने देगा।

Web Title: सिर्फ कीमत नहीं, मोबाइल खरीदते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, होगा फायदा
Write a comment