1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सस्ते हो गए तेल-साबुन और शैंपू जैसे उत्पाद, ITC, HUL, डाबर और मैरिको ने घटा दिए दाम

सस्ते हो गए तेल-साबुन और शैंपू जैसे उत्पाद, ITC, HUL, डाबर और मैरिको ने घटा दिए दाम

10 नवंबर को हुई बैठक में 178 वस्तुओं पर लगने वाले कर में कटौती की। इससे उच्च 28 प्रतिशत GST दर में केवल 57 वस्तुएं ही रह गयी

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: November 22, 2017 9:42 IST
सस्ते हो गए तेल-साबुन और शैंपू जैसे उत्पाद, ITC, HUL, डाबर और मैरिको ने घटा दिए दाम- India TV Paisa
सस्ते हो गए तेल-साबुन और शैंपू जैसे उत्पाद, ITC, HUL, डाबर और मैरिको ने घटा दिए दाम

नई दिल्ली। GST की दर घटाने के बाद सरकार की तरफ से FMCG कंपनियों पर अपने उत्पादों के दाम घटाने का दबाव काम कर गया है, देश की 4 बड़ी कंपनियों ने दाम घटा दिए हैं। ITC, डाबर, हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) और मैरिको जैसी एफएमसीजी कंपनियों ने माल एवं सेवा कर (GST) दरों में कटौती का लाभ ग्राहकों को देने के लिए अपने विभिन्न उत्पादों के दाम घटा दिए हैं।

कंपनियों ने कहा है कि उन अन्य श्रेणियों में कीमतों में कटौती करेंगी जिनमें कर दर घटाई गई है। सरकार ने एक दिन पहले ही कंपनियों से GST दरों में कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को देने को कहा था। उल्लेखनीय है कि GST परिषद की गुवाहाटी में 10 नवंबर को हुई बैठक में 178 वस्तुओं पर लगने वाले कर में कटौती की। इससे उच्च 28 प्रतिशत GST दर में केवल 57 वस्तुएं ही रह गयी। GST दर 15 नवंबर से लागू की जानी थी। इसके अलावा कई वस्तुओं पर GST की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत तथा 12 प्रतिशत से 5 प्रतिशत किया गया है।

ITC के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने हालिया GST अधिसूचना के तहत लागू कर दरों के हिसाब से अपने उत्पादों के दाम घटाए हैं। इसी तरह HUL के प्रवक्ता ने कहा हम ब्रू कॉफी गोल्ड के 50 ग्राम के पैक का दाम 145 रुपये से घटाकर 111 रुपये किया है। इसी तरह मैरिको के मुख्य वित्त अधिकारी विवेक कार्वे ने कहा कि कंपनी ने डियोडोरेंट्स, हेयर जेल, हेयर क्रीम और बॉडी केयर उत्पादों के अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) में बदलाव किया है। इससे पहले दिन में रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली डाबर इंडिया ने GST दरों में हाल की कटौती का फायदा ग्राहकों को देते हुए शैंपू, त्वचा देखभाल और घरों में उपयोग होने वाले अन्य वस्तुओं के दाम में नौ प्रतिशत तक की कटौती की घोषणा की थी। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘वह मौजूदा भंडार पर GST में कटौती का लाभ ग्राहकों को दे रही है। इसके तहत उत्पादों के मूल्य में नौ प्रतिशत का लाभ व्यापार सहयोगियों को दी जा रही है। डाबर ने पिछले सप्ताहांत अपने सभी व्यापार सहयोग को कीमत समीक्षा के बारे में जानकारी दी थी और उन्हें इसका तत्काल लाभ ग्राहकों को देने का निर्देश दिया गया है। कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी ललित मलिक ने कहा, ‘‘उसने जीएसटी कानून के अनुरूप हमने पिछले सप्ताह अपने सभी व्यापार एवं कारोबार सहयोगियों को जीएसटी की घटी दर के हिसाब से मौजूदा भंडार पर ग्राहकों से मूल्य वसूलने का निर्देश दिया है।’’

बयान के अनुसार डाबर ने नये उत्पादन के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में तत्काल प्रभाव से कटौती की है। कीमत में 8 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक की कटौती की गयी है। ये नये माल अगले महीने बाजार में आएंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban