1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आपकी फोटो हमेशा रहेंगी सेफ, अपनाएं ये 5 आसान टिप्‍स

आपकी फोटो हमेशा रहेंगी सेफ, अपनाएं ये 5 आसान टिप्‍स

हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपके फोटो हमेशा आपके पास ही रहेंगे।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: April 06, 2018 19:15 IST
selfie- India TV Paisa

selfie

नई दिल्‍ली। आज स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल सिर्फ बात करने के लिए किया जाता। बल्कि इसमें हम बहुत कुछ सहेज कर रखते हैं। खासतौर पर मोबाइल से क्लिक की गई तस्‍वीरें। चाहें वह रियर कैमरे से क्लिक की गई किसी फंक्‍शन या अपने परिवार के सदस्‍यों की तस्‍वीर हो या फ्रंट कैमरे से ली गई अपनी सेल्‍फी, हम सभी यादें इन तस्‍वीरों के जरिए अपने फोन में संजो कर रखते हैं। लेकिन कई बार हमारी लापरवाही से या किसी तकनीकी गड़बड़ी से ये सभी तस्‍वीरे खो जाती हैं। जिनके जाने का अफसोस हमें हमेशा रहता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपके फोटो हमेशा आपके पास ही रहेंगे। 

फोटो को हमेशा एसडी कार्ड में सेव करें: आजकल फोन में 64 और 128 या फिर और अधिक मैमोरी मिलती है। ऐसे में ज्‍यादातर लागे मैमोरी कार्ड का यूज करते ही नहीं हैं। लेकिन ऐसा करना कभी कभी घातक सिद्ध हो जाता है। कई बार तकनीकी खराबी के कारण मोबाइल खराब हो जाता है जिससे इसमें सेव फोटो भी नहीं मिल पाते। इसके लिए जरूरी है कि आप एसडी कार्ड में फोटो सेव करें, जिससे मोबाइल खराब होने पर भी फोटा आपके पास सुरक्षित रहे। इसे लिए आप फोन कैमरे की सेटिंग में जाकर डिफॉल्‍ट मैमोरी एसडी कार्ड चुन सकते हैं। 

गूगल फोटोज़ में बैकअप रखें: अपनी फोटो सहेजना का एक आसान जरिया गूगल फोटोज़ भी है। आप इससे फोन में मौजूद सभी फोटो सेव कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल फोटोज़ की सेटिंग में जाना होगा। जहां पर आप किस फोल्‍डर का बैकअप चाहते हैं इसे भी चुन सकते हैं। इसके अलावा यहां अनलिमिटेड स्‍टोरेज का ऑप्‍शन चुनकर मनचाही फोटो को स्‍टोर कर सकते हैं। ध्‍यान रहे फोटो का बैकअप लेने में यह इंटरनेट का इस्‍तेमाल करता है। ऐसे में आप इसके लिए मोबाइल डेटा या वाइफाई का विकल्‍प चुन सकते हैं। 

फेसबुक एप पर स्‍टोर करें फोटो: गूगल की तरह फेसबुक भी फोटो स्‍टोर करने का मौका देती है। आप मोबाइल में सेव अपने सभी फोटो को फेसबुक पर सेव कर सकते हैं। यहां खासबात यह है कि आप ही सिर्फ इन फोटो को देख सकेंगे। वहीं आप किसी भी फोटो को फेसबुक पर शेयर भी करना चाहें तो आसानी से कर सकते हैं। 

ड्राप बॉक्‍स का करें इस्‍तेमाल: आजकल इंटरनेट पर ढेरों क्‍लाउड स्‍टोरेज मौजूद हैं जिन पर अपना अकाउंट बना कर अपना डेटा उस पर सुरक्षित कर सकते हैं। जहां माइक्रोसॉफ्ट भी वन ड्राइव के रूप में सुविधा देता है, इसके अलावा इंटरनेट पर ड्रॉप बॉक्‍स जैसी स्‍टोरेज भी मौजूद हैं। इनका इस्‍तेमाल भी काफी आसान है। 

हार्ड ड्राइव में स्‍टोर करें: यदि आप अपने प्रोफेशनल कैमरे से फोटो लेते हैं तो आपको लैपटॉप पर भी मैमोरी की समस्‍या होती होगी। इसके लिए जरूरी है कि आप एक्‍सटर्नल हार्ड ड्राइव का इस्‍तेमाल करें। बाजार में 1 टीबी, 2 टीबी या फिर इससे अधिक क्षमता के स्‍टोरेज मौजूद हैं तो कि 3 से 4 हजार रुपए की शुरुआती कीमत पर मिल भी जाते हैं। आप इनमें अपनी फोटो सेव कर निश्चिंत हो सकते हैं। 

Write a comment