1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब गर्मी में सब खाएंगे AC की हवा, EESL ने दूसरे चरण में 2 लाख ऊर्जा दक्ष एसी खरीदने का लक्ष्‍य रखा

अब गर्मी में सब खाएंगे AC की हवा, EESL ने दूसरे चरण में 2 लाख ऊर्जा दक्ष एसी खरीदने का लक्ष्‍य रखा

पहले चरण में एसी की कीमत 41,300 रुपए थी। गणनायक ने कहा कि हमारे एसी बाजार में मौजूद 5 स्टार मॉडलों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक ऊर्जा दक्ष और 15-20 प्रतिशत सस्ते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 04, 2019 13:14 IST
 EESL to procure 2 lakh units in phase-II of super-efficient AC project- India TV Paisa
Photo: EESL

 EESL to procure 2 lakh units in phase-II of super-efficient AC project

कोलकाता। सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफ‍िशियंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने मंगलवार को कहा कि वह अगले साल मार्च तक उच्च दक्षता एयर कंडीशनिंग कार्यक्रम के दूसरे चरण में दो लाख एसी खरीदेगी। ईईएसएल के मुख्य महाप्रबंधक (तकनीक) एस.पी. गणनायक ने कहा कि फरवरी और मार्च तक खरीद 600 करोड़ रुपए पर पहुंच सकती है।

गणनायक ने बताया कि हमारे पिछले अनुभवों को देखते हुए जब हम दो लाख इकाइयां खरीदेंगे तो मौजूदा बाजार स्तर पर हमें कीमत में 15 प्रतिशत की कमी की उम्मीद है। गणनायक एयर कंडीशनिंग कार्यक्रम की शुरुआत की घोषणा करने क लिए कोलकाता आए थे। ईईएसएल के पास कार्यक्रम के पहले चरण में 1.5 टन इनवर्टर एसी का 50,000 इकाइयों का स्टॉक था।

पहले चरण में एसी की कीमत 41,300 रुपए (बिना इंस्टॉलेशन शुल्क) थी। गणनायक ने कहा कि हमारे एसी बाजार में मौजूद 5 स्टार मॉडलों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक ऊर्जा दक्ष और 15-20 प्रतिशत सस्ते हैं। कार्यक्रम का पहला चरण मेट्रो और बड़े शहरों तक समिति था। हमें कार्यक्रम शुरू करने के एक महीने के भीतर 13,000 इकाइयों का ऑर्डर मिला था।

हालांकि, कीमतों में छूट के बावजूद परियोजना की सुस्त गति के लिए ग्राहकों तक पहुंच एक कारक है। 

Write a comment