1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सरकार ने शुरू की सस्‍ते AC की बिक्री, 5.4 स्‍टार 1.5 टन इन्‍वर्टर एसी की कीमत है बहुत कम

सरकार ने शुरू की सस्‍ते AC की बिक्री, 5.4 स्‍टार 1.5 टन इन्‍वर्टर एसी की कीमत है बहुत कम

उपभोक्ता केवल ईईएसएल की डेडीकेटेड ऑनलाइन पोर्टल ईईएसएल मार्ट के जरिये ही ऑर्डर कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 08, 2019 18:15 IST
EESL begins sale of 5.4-star rating ACs- India TV Paisa
Photo:EESL BEGINS SALE OF 5.4-S

EESL begins sale of 5.4-star rating ACs

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफीशियंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) ने 1.5 टन इन्‍वर्टर एसी की बिक्री 41,300 रुपए की कीमत पर शुरू कर दी है। फरवरी 2019 में ईईएसएल ने रिहायशी और संस्‍थागत उपभोक्‍ताओं के लिए अपनी सुपर-एफीशियंट एयर कंडीशनिंग कार्यक्रम को लॉन्‍च किया था। इस कार्यक्रम के तहत, ऊर्जा दक्ष एयर कंडीशनर्स (एसी) को लॉन्‍च किया जाना था।

ईईएसएल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर सौरभ कुमार ने एसी की बिक्री शुरू करते हुए कहा कि पहले चरण में दिल्‍ली में बीएसईएस राजधानी पावर लि‍. (बीआरपीएल), बीएसईएस यमुना पावर लि. (बीवाईपीएल) और टाटा पावर दिल्‍ली डिस्‍ट्रीब्‍यूशन लि. (टाटा पावर-डीडीएल) के उपभोक्‍ताओें के लिए 50,000 एसी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्‍ध कराए गए हैं।  

उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली के अलावा अन्‍य स्‍थानों के उपभोक्‍ताओं के ऑर्डर भी स्‍वीकार किए जाएंगे, यदि वोल्‍टास, जो इन एसी का वितरण करेगी, उस इलाके में उपस्थित है। उपभोक्‍ता केवल ईईएसएल की डेडीकेटेड ऑनलाइन पोर्टल ईईएसएल मार्ट के जरिये ही ऑर्डर कर सकते हैं।

एसी की कीमत के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कि सिंगल यूनिट की कीमत 41,300 रुपए होगी, जिसमें जीएसटी और ट्रांसपोर्टेशन लागत भी शामिल है। एसी की विशेषता पर उन्‍होंने कहा‍ कि हमारा उत्‍पाद भारत में अकेला ऐसा स्‍पलिट एसी है, जो 5.4 स्‍टार रेटिंग के साथ आता है।

यह ऊर्जा दक्ष है और यह उपभोक्‍ताओं को 5-स्‍टार रेटिंग एसी की तुलना में सालाना 300 यूनिट बिजली की बचत करने में मदद करेगा। उन्‍होंने कहा कि बाजार में 5 स्‍टार रेंटिंग वाले इन्‍वर्टर एसी की कीमत 50,000 रुपए तक है, जबकि हमारे एसी की कीमत 41,300 रुपए है।

कुमार ने कहा कि तीन इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कंपनियों ने बोली में भाग लिया था लेकिन वोल्‍टास 41,300 रुपए के साथ सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी रही और वह एसी की आपूर्ति करेगी। अन्‍य दो कंपनियों में एक डैकिन थी, जिसने 46,000 रुपए की बोली लगाई थी।

उन्‍होंने कहा कि बिक्री का पहला चरण पूरा होने और उत्‍पाद को मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर ईईएसएल बोली की दूसरी प्रक्रिया शुरू करेगी। कुमार ने कहा कि ईईएसएल इस कार्यक्रम और इसके लाभों को पूरे देश के उपभोक्‍ताओं को उपलब्‍ध कराने की दिशा में काम कर रही है और भविष्‍य में अन्‍य डिस्‍कॉम भी ईईएसएल के साथ भागीदारी कर सकते हैं।

Write a comment