1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. #FestivalSeason: इस दिवाली इन खास पटाखों का है बाजार में जोर, आवाज पर दिखी रोशनी हावी

#FestivalSeason: इस दिवाली इन खास पटाखों का है बाजार में जोर, आवाज पर दिखी रोशनी हावी

इस दिवाली जब आप पटाखा बाजार में पहुंचेंगे तो आपको इस बार आपको खास प्रोडक्‍ट देखने को मिल सकते हैं।

Shubham Shankdhar [Updated:07 Nov 2015, 8:12 AM IST]
#FestivalSeason: इस दिवाली इन खास पटाखों का है बाजार में जोर, आवाज पर दिखी रोशनी हावी- India TV Paisa
#FestivalSeason: इस दिवाली इन खास पटाखों का है बाजार में जोर, आवाज पर दिखी रोशनी हावी

नई दिल्‍ली। झिलमिलाती रोशनी और रंगबिरंगी आतिशबाजियों का त्‍यौहार दिवाली बस कुछ दिन दूर है। लगभग सभी छोटे बड़े शहरों में पटाखों की दुकानें सज गईं हैं। आप भी अगले एक दो दिनों में पटाखों की शॉपिंग की तैयारी कर रहे होंगे। हर साल की तरह इस बार भी आप रॉकेट, स्‍काईशॉट, फुलझड़ी, चरखी, अनार के अलावा कुछ नए की तलाश जरूर करेंगे। हालांकि चाइनीज पटाखों पर बैन के चलते इस बार पटाखों के बाजार में अधिक वैरायटी देखने को नहीं मिलेगी। वहीं पटाखे खरीदने के लिए आपको खर्च भी ज्‍यादा करना पड़ेगा। पिछले साल से के मुकाबले इस बार पटाखे 10 से 15 फीसदी महंगे हो गए हैं। फिर भी इस बार मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्‍ट आए हैं जो आपको आश्‍चर्यचकित कर सकते हैं। खासबात यह है कि अब पटाखों में आवाज से ज्‍यादा लोग रोशनी की डिमांड कर रहे हैं। इसलिए स्‍काईशॉट जैसी आतिशबाजियों की रेंज सबसे अधिक है।  आईए हम बता रहे हैं इस बार जब आप पटाखा बाजार में पहुंचेंगे तो आपको इस बार आपको कौन से खास प्रोडक्‍ट देखने को मिल सकते हैं।

दिल्‍ली के बाजार में इन पटाखों की है जबर्दस्‍त डिमांड

Diwali Crackers

crack-16 IndiaTV Paisa

crack-18 IndiaTV Paisa

crack-15 IndiaTV Paisa

crack-13 IndiaTV Paisa

crack-14 IndiaTV Paisa

crack-10 IndiaTV Paisa

crack-9 IndiaTV Paisa

crack-3 IndiaTV Paisa

Crack-1 IndiaTV Paisa

crack-17 IndiaTV Paisa

unnamed (2)IndiaTV Paisa

स्काईशॉट की रेंज है शानदार

दिल्‍ली के सदर बाजार में फायर वर्क्‍स एंड जनरल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्‍यक्ष नरेंद्र गुप्‍ता बताते हैं कि इस साल बाजार में सबसे अधिक डिमांड और वैरायटी स्काईशॉट पटाखों की है। ये दूसरे रॉकेट के मुकाबले काफी सेफ हैं इसलिए लोग ज्यादातर इन्हें ही खरीद रहे हैं। 150 स्‍काईशॉट से लेकर 300 स्‍काईशॉट वाले पटाखे की सेल अच्‍छी है। ये 500 रुपये से 2500 रुपये में मिल जाएंगे। वहीं 300 स्काईशॉट से ज्यादा वाले पटाखों की कीमत 5 हजार रुपये तक है।

ईको फ्रेंडली हैंड ग्रेनेड

दिवाली पर पटाखों के बढ़ते पॉल्‍यूशन को देखते हुए आजकल लोग ईकोफ्रेंडली पटाखों की तलाश करते हैं। ऐसे खरीदारों के लिए इस साल दिवाली पर हैंड ग्रेनेट बेहद खास है। यह पटाखा खासतौर पर बच्‍चों के लिए बनाया गया है। यह हैंडग्रेनेट के आकार में छोटा सा पाउच है। जिसके ऊपरी हिस्‍से को दबाने पर यह फूल कर बम की शक्‍ल ले लेता है। फूलने के बाद इसे फेकने पर यह फट जाता है। मार्केट में यह पटाखा 10 रुपए से 15 रुपए में मिल जाएगा।

ट्राई कलर अनार

यह साधारण अनार है। लेकिन इसे जलाने पर गोल्‍डन या सिल्‍वर स्‍पार्कल की जगह लाल हरी नीली पीली और दूसरे रंगों की रोशनी दिखाई देगी। 5 अनार के पैक में आने वाला ट्राइ कलर अनार आपको 200 से 250 रुपए के बीच मिल जाएगा। इसके अलावा मार्केट में बच्चों के लिए छोटे अनार भी आ रहे हैं। 10 से 12 अनार वाला बॉक्‍स 30 से 40 रुपये में मिल जाएगा।

कलर बॉल्स नाम है चक्‍कर कोटी

स्काईशॉट पटाखों के अलावा इस बार चक्‍कर कोटी की भी खासी डिमांड है। यह पटाखा ऊपर जाकर गोल घेरे में घूमता हुआ आसमान में जाता है। जहां रोशनी के साथ इसमें रंग-बिरंगे कलर निकलेंगे। इसकी कीमत 280 रुपये है।

कलर चेंजिंग बर्ड

पटाखों के बाजार में यह नया आइटम है। इसमें आग लगाने के बाद इसमें में चिडि़यों जैसी आकृति निकलने लगती है। साथ ही चहचहाहट की आवाज भी आती है। करीब 400 रुपए का यह पटाखा बच्‍चों को खास पसंद आएगा।

व्हिस्‍लिंग व्‍हील्‍स

मैरी गो राउंड या फिर व्हिस्‍लिंग व्‍हील्‍स के नाम से आने वाली यह रेंज भी डिमांड में है। यह पटाखा हवा में कई बड़े चक्‍कर खाकर फटता है। इस दौरान इसमें कई रंगों की रोशनी निकलती है। साथ ही इसमें से सीटी जैसी तेज आवाज भी आती है। इसकी कीमत 200 रुपए से शुरू होती है।

फुटबॉल अनार

जामा मस्जिद के पास पटाखों के होल सेल विक्रेता शिवराम बंसल के मुताबिक बाजार में इस बार बड़े आकार अनार भी आए हैं। इन अनारों का आकार छोटी बॉल से लेकर फुटबॉल तक का है। इसे जलाने के बाद सफेद-सिल्वर रोशनी का कॉम्बो दिखाई देगा, जो बच्चों को काफी अच्छा लगेगा। इसकी कीमत 50 रुपए से लेकर 500 रुपए के बीच है।

स्नेक बम

मार्केट में इस साल स्नेक बम नया आया है। बच्चों को यह खूब पसंद आ रहा है। इसे जलाते ही यह 2 मीटर की रेंज में पहुंच जाएगा। इसे बच्चे जमीन पर रखकर जला सकते हैं। हाथ में पकड़कर न जलाएं। एक डब्बे में 10 स्नेक बम मिल रहे हैं।

म्‍यूजिकल चक्‍कर

आम चक्‍करघिन्‍नी आपने खूब चलाई होगी। लेकिन इस बार बाजार में म्‍यूजिकल चक्‍कर भी आ गए हैं। इन्‍हें चलाने पर रंग बिरंगी रोशनी के साथ कई धुनें भी निकलती हैं। यह म्‍यूजिकल चक्‍कर 15 से 20 रुपए में मिल जाएगा।

रैड चैनल

रैड चैनल स्‍काईशॉट में एक दम नई रेंज है। रैड चैनल को फायर करने पर यह ऊपर जाकर लाल रंग का मकड़ी के जाल जैसी आकृति बना देती है। इसकी औसत कीमत 100 से 120 रुपए के बीच है।

Web Title: इस दिवाली आपको बाजार में मिलेंगे ये खास पटाखे
Write a comment