1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अपने मोबाइल फोन को बनाइए अपना आधार, ये है इसका आसान तरीका

अपने मोबाइल फोन को बनाइए अपना आधार, ये है इसका आसान तरीका

यह एप एंड्रॉयड 5.0 और इससे बाद के वर्जन पर चलने वाले सभी स्मार्टफोन पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। ऐसी खबरें हैं कि इस एप के आईओएस वर्जन पर काम चल रहा है और इसे जल्द ही जारी किया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 05, 2019 21:40 IST
mAadhaar- India TV Paisa
Photo:MAADHAAR

mAadhaar

नई दिल्‍ली। एमआधार यूआईडीएआई द्वारा पेश किया गया आधिकारिक आधार स्‍मार्टफोन एप है। इस एप की मदद से यूजर्स आसानी से और अपनी सुविधानुसार अपने आधार विवरण को अपने स्‍मार्टफोन के जरिये कभी भी और कहीं भी इस्‍तेमाल कर सकने में सक्षम होंगे।  

यह एप एंड्रॉयड 5.0 और इससे बाद के वर्जन पर चलने वाले सभी स्‍मार्टफोन पर डाउनलोड के लिए उपलब्‍ध है। ऐसी खबरें हैं कि इस एप के आईओएस वर्जन पर काम चल रहा है और इसे जल्‍द ही जारी किया जाएगा।

इस एप की कुछ विशेषताएं हैं। एमआधार एप में यूजर्स को किसी भी दुरुपयोग को रोकने में सक्षम बनाने के लिए बायोमेट्रिक लॉकिंग व अनलॉकिंग की सुविधा दी गई है। यदि एसएमएस-आधारित ओटीपी विफल हो जाता है तो यूजर्स इस एप में टाइम-आधारित वन टाइम पासवर्ड (टीओटीपी) फीचर्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यदि जरूरत पड़े तो यह एप यूजर्स को वीआईडी जनरेट या फेच करने की अनुमति देता है। मैनुअल एंट्री के बजाये इसमें क्‍यूआर कोड स्‍कैन और इलेक्‍ट्रॉनिक केवाईसी का उपयोग किया गया है।

ऐसे करें एमआधार को डाउनलोड

एमआधार एप को डाउनलोड करने के लिए, गूगल प्‍लेस्‍टोर पर जाएइ। यहां इंस्‍टॉल बटन पर क्लिक करिए। एप के सफलतापूर्वक इंस्‍टॉल होने के बाद, आप को एप की सुरक्षा के लिए 4 अंकों का एक पासवर्ड बनाना होगा। अब स्‍मार्टफोन पर आधार तक पहुंचने के लिए अपने आधार की जानकारी को इसमें भरिए।

एमआधार एप में ऐसे करें अपने प्रोफाइल को सेट

सबसे पहले एमआधार एप को खोलिए और लॉगइन करने के लिए अपना पासवर्ड डालिए। टॉप-राइट कॉर्नर में दिख रहे तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू में एड प्रोफाइल ऑप्‍शन को सिलेक्‍ट करें। इसके बाद अपना आधार नंबर डालिए या आधार कार्ड पर छपे क्‍यूआर कोड को स्‍कैन करें। ऐसा करते ही एक ओटीपी आपके आधार के साथ रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा और एप इस ओटीपी को ऑटोमैटिक डिटेक्‍ट करेगा। सफलतापूर्वक सत्‍यापन होने के बाद आपके आधार की जानकारी आपके स्‍मार्टफोन में डाउनलोड हो जाएगी।   

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban