1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 28 फरवरी को बैंक कर्मचारी करेंगे हड़ताल, सोमवार को ही निपटा लें अपना सारा काम

28 फरवरी को बैंक कर्मचारी करेंगे हड़ताल, सोमवार को ही निपटा लें अपना सारा काम

बैंक कर्मचारी की 28 फरवरी को प्रस्तावित हड़ताल से सार्वजनिक बैंकों में सामान्य कामकाज प्रभावित होने की आशंका है। यूएफबीयू की अगुवाई में हड़ताल होगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: February 26, 2017 14:44 IST
28 फरवरी को बैंक कर्मचारी करेंगे हड़ताल, सोमवार को ही निपटा लें अपना सारा काम- India TV Paisa
28 फरवरी को बैंक कर्मचारी करेंगे हड़ताल, सोमवार को ही निपटा लें अपना सारा काम

नई दिल्ली। बैंक कर्मचारी की 28 फरवरी को प्रस्तावित हड़ताल से सार्वजनिक बैंकों में सामान्य कामकाज प्रभावित होने की आशंका है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) की अगुवाई में बैंककर्मियों की यूनियनों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है। इस हड़ताल में एसबीआई, पीएनबी और बैंक ऑफ बड़ौदा समेत ज्यादा तर सरकारी बैंक के कर्चारी हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे आप सोमवार को ही बैंक से जुड़े सभी काम निपटा लें।

एसबीआई, पीएनबी व बैंक ऑफ बड़ौदा सहित ज्यादातर बैंकों ने प्रस्तावित हड़ताल के बारे में अपने ग्राहकों को सूचित किया है और कहा है कि हड़ताल हुई तो उनकी शाखाओं व कार्यालयों में कामकाज प्रभावित होगा।

खुले रहेंगे प्राइवेट बैंक

  • निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक तथा कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है।
  • सिर्फ चेक समाशोधन का काम प्रभावित हो सकता है।
  • यूएफबीयू नौ प्रमुख यूनियनों का शीर्ष संघ है ।
  • भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स तथा नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक आफिसर्स इस हड़ताल में भाग नहीं ले रहा।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए क्‍या होता है ATM पर लिखे नंबरों का मतलब 

ATM card number

atm1 IndiaTV Paisa

2 (101)IndiaTV Paisa

3 (101)IndiaTV Paisa

4 (101)IndiaTV Paisa

ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि 21 फरवरी को मुख्य श्रम आयुक्त के यहां हुई सुलह वार्ता विफल रही बैंक प्रबंधन की अगुवाई कर रहे इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने मांगों पर शर्तों पर सहमति नहीं जताई। उन्होंने कहा कि यूनियनों की मांगों को कोई समाधान नहीं निकल रहा है इसलिए यूएफबीयू ने 28 फरवरी को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि देश में 27 सार्वजनिक बैंकों का कुल कारोबार में लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा है।

Write a comment