1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. ट्रेड फेयर में शॉपिंग और मनोरंजन के साथ ही साथ आप निपटा सकते हैं ये 5 जरूरी काम

ट्रेड फेयर में शॉपिंग और मनोरंजन के साथ ही साथ आप निपटा सकते हैं ये 5 जरूरी काम

दिल्ली का ट्रेड फेयर इस बार आपको सिर्फ घूमने या फिर शॉपिंग का मौका ही नही दे रहा है। प्रगति मैदान में घूमने फिरने के साथ आप कुछ जरूरी काम भी निपटा सकत हैं।

Surbhi Jain [Updated:23 Nov 2015, 2:30 PM IST]
ट्रेड फेयर में शॉपिंग और मनोरंजन के साथ ही साथ आप निपटा सकते हैं ये 5 जरूरी काम- India TV Paisa
ट्रेड फेयर में शॉपिंग और मनोरंजन के साथ ही साथ आप निपटा सकते हैं ये 5 जरूरी काम

नई दिल्ली। दिल्ली का ट्रेड फेयर इस बार आपको सिर्फ घूमने या फिर शॉपिंग का मौका ही नही दे रहा है। बल्कि प्रगति मैदान में घूमने फिरने के साथ आप कुछ ऐसे जरूरी काम भी निपटा सकत हैं। जिनके लिए आप अक्सर परेशान रहते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार का एक्‍स्‍ट्रा पेमेंट भी नहीं करना पड़ेगा। अगर आप भी ट्रेड फेयर में जाने का मन बना चुके हैं तो आप इस बार 5 जरूरी कामों को भी निपटा लीजिए। #TradeFair – जनता के लिए आज से खुला ट्रेड फेयर, घूमने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

1.आधार कार्ड बनवाएं

आपको अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए कई बार मशक्‍कत करनी पड़ती है। लेकिन आप ट्रेड फेयर आकर अपना आधार कार्ड भी बनवा सकते हैं। ट्रेड फेयर में आधार कार्ड बनवाले से जुड़े तकरीबन 15 स्टॉल लगाए गए हैं। जरूरी है कि आप एड्रेस प्रूफ और दूसरे दस्‍तावेज लेकर आएं। आप किसी भी एक प्रमाण पत्र के जरिए अपना आधार कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए 30 रुपए लगेंगे। इसके साथ ही आप यहां अपने आधार कार्ड को प्‍लास्टिक कार्ड में भी चेंज करवा सकते हैं। दिल्ली में 35वें इंटरनेशनल ट्रेड फेयर की शुरुआत, 19 नवंबर से होगी आम लोगों की एंट्री

2. लर्निंग लाइसेंस

दिल्‍ली सरकार ने स्‍टेट पवेलियन पर ऑन द स्पॉट लर्निंग लाइसेंस बनवाने की भी सुविधा प्रदान की है। इसके लिए आपके पास उम्र का प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ होना अनिवार्य है। इन दस्‍तावेजों के साथ यहां पर आपका लर्निंग लाइसेंस बन जाएंगा। इसके साथ ही यहां आप ड्राइविंग सीख भी सकते हैं। इसके लिए यहां पर सिम्‍युलेटर मशीन भी लगाई गई है।

इन तस्‍वीरों में देखिए ट्रेड फेयर में क्‍या है आपके लिए खास…

trade fair 3

DSCN7435IndiaTV Paisa

DSCN7546IndiaTV Paisa

DSCN7803IndiaTV Paisa

DSCN7884IndiaTV Paisa

IMG-20151119-WA0000IndiaTV Paisa

3. कंप्‍लीट हेल्‍थ चेकअप 

ट्रेड फेयर में घूमने फिरने के साथ ही आप आपनी हैल्‍थ का फुल चेकअप करवा सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एंव कल्याण विभाग के स्टॉल्स में डाएबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर और बीएसआई यानि बॉडी मास इंडेक्स की जांच सुविधा उपलब्ध है। यहां वॉलेंटियर हेल्‍थ अवेयरनेस के लिए अपनी कोशिश को आपकी फेसबुक वॉल पर पब्लिश करने में आपकी मदद करेंगे। ये हॉल नंबर 5, 6, 12ए, 18, प्रगति रेस्त्रां, कर्नाटक भवन, महाराष्ट्र भवन और रेस्त्रां मंडप के पास लगाए गए हैं।

4. ऑनलाइन जमा कर सकते हैं अपना टैक्‍स रिटर्न

इनकम टैक्‍स विभाग ने हॉल नंबर 12 में कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की हैं। इसमें सबसे खास ऑनलाइन टैक्‍स पेमेंट और रिटर्न की सुविधा है।  इस काउंटर पर जाकर आप अपना आयकर ऑनलाइन भर सकते है। हालांकि इसके लिए आपको जरूरी कागजात अपने साथ रखने होंगे।

5. वैट रजिस्ट्रेशन

अगर आप कारोबारी हैं तो आप दिल्ली पवेलियन में जाकर अपना वैट रजिस्‍ट्रशन करवा सकते हैं। दिल्‍ली पवेलियन पर इसके खास इंतजाम किए गए हैं। यहां छोटे दुकानदारों के लिए वैट रजिस्ट्रैशन करवाने के लिए अलग काउंटर बनाया गया है।

Web Title: ट्रेड फेयर में आप निपटा सकते हैं ये 5 जरूरी काम
Write a comment