1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. फोन बेचने से पहले रखें इन बातों का ख्‍याल, नहीं होगी कोई परेशानी

फोन बेचने से पहले रखें इन बातों का ख्‍याल, नहीं होगी कोई परेशानी

आपको कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है इससे आप अपने डेटा का व्‍यक्तिगत जीवन को सुरक्षित बना सकते हैं।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:08 Apr 2018, 1:38 PM IST]
Old Phones  - India TV Paisa

Old Phones

 

नई दिल्‍ली। भारत में स्‍मार्टफोन की मांग जितनी तेजी से बढ़ रही है, मोबाइल कंपनियां उतनी ही तेजी से नए स्‍मार्टफोन बाजार में लॉन्‍च कर रही हैं। वहीं दूसरी ओर दिनों दिन टेक्‍नोलॉजी के विस्‍तार के साथ स्‍मार्टफोन की कीमतें भी तेजी से गिर रही हैं। ऐसे में ज्‍यादातर यूजर 1 से 2 साल में ही नया स्‍मार्टफोन खरीद लेते हैं। लेकिन नया फोन खरीदने के इस शौक में आपके घर पर पुराने फोन जमा हो जाता है। ऐसे में आपके पास फोन को बेचने के अलावा कोई दूसरा विकल्‍प नहीं बचता। वहीं दूसरी ओर आज फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसी कंपनियां फोन एक्‍सचेंज पर भी खरीदती हैं। 

लेकिन कभी सोचा है कि लापरवाही के साथ यू हीं फोन बेच देना कितना खतरनाक होता है। फोन में आपके कॉन्‍टेक्‍ट ही नहीं बल्कि जरूरी डेटा फाइल, ईमेल, फोटो आदि होती हैं। जो किसी हैकर के हाथ में पड़ने पर गलत तरीके से इस्‍तेमाल की जा सकती हैं। ऐसे में आपको कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है इससे आप अपने डेटा का व्‍यक्तिगत जीवन को सुरक्षित बना सकते हैं। 

सबसे पहले आप अपने फोन का बैकअप जरूर ले लें। इसके अलावा फोन बेचने से पहले ध्‍यान में रखें कि फोन में सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड या कोई अन्य एक्सटर्नल स्टोरेज से संबंधित टूल तो नहीं छूट रहा। साथ ही आप फोन में यूज होने वाली सभी एप से लॉगआउट हो जाएं। आप फोन को फैक्‍ट्री रीसेट कर सकते हैं। जिससे आपका फोन ठीक वैसा ही हो जाएगा, जैसा आपके खरीदते समय था। इस फीचर के माध्यम से कोई भी डिवाइस किसी नए यूजर के इस्तेमाल के लिए सही होता है, क्योंकि इसमें आपका कोई भी डाटा मौजूद नहीं होता है। 

आप कुछ और कदम उठा कर फोन को सिक्‍योर बना सकते हैं। सबसे पहले किसी भी तरह के स्क्रीन लॉक को टर्न ऑफ कर दें, इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएँ,  अब सिक्यूरिटी या लॉक स्क्रीन सिक्यूरिटी पर जाएँ, अब यहाँ जाकर स्क्रीन टाइप को बदलकर None कर दें। अगर आपके पास कोई सैमसंग का डिवाइस है तो आप इससे अपने सैमसंग अकाउंट को भी रिमूव कर दें।

 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019