1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. UIDAI ने शुरू किए 21 आधार सेवा केंद्र, हफ्ते के सातों दिन सुबह से शाम तक करते हैं काम

UIDAI ने शुरू किए 21 आधार सेवा केंद्र, हफ्ते के सातों दिन सुबह से शाम तक करते हैं काम

यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार पंजीकरण एक मुफ्त सेवा है। आधार में मोबाइल नंबर जुड़वाने, पता बदलने आदि जैसे अपडेट के लिए 50 रुपए का शुल्क देय है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 21, 2019 18:36 IST
21 UIDAI-run Aadhaar Seva Kendras now operational- India TV Paisa
Photo:AADHAAR SEVA KENDRAS

21 UIDAI-run Aadhaar Seva Kendras now operational

नई दिल्‍ली। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने गुरुवार को बताया कि उसने देशभर में अपने 21 आधार सेवा केंद्रों का परिचालन शुरू कर दिया है। यूआईडीएआई ने पूरे देश में 114 आधार पंजीकरण और अपडेट केंद्र स्‍थापित करने का लक्ष्‍य रखा है।

यूआईडीएआई ने अपने एक बयान में बताया कि यह आधार सेवा केंद्र बैंक, पोस्‍ट ऑफि‍स और राज्‍य सरकारों द्वारा संचालित 35,000 आधार पंजीकरण केंद्रों के अलावा खोले जा रहे हैं। इसमें कहा गया है कि यूआईडीएआई ने पूरे देश में 114 एकल आधार पंजीकरण और अपडेट सेंटर खोलने की योजना के तहत अब तक 21 आधार सेवा केंद्रों को शुरू कर दिया है।   

यूआईडीएआई ने बताया कि आधार सेवा केंद्र दिल्‍ली, आगरा, हिसार, भोपाल, चेन्‍नई, लखनऊ, पटना, देहरादून, गुवाहाटी सहित अन्‍य स्‍थानों पर शुरू किए गए हैं। यूआईडीएआई की योजना पूरे देश में 53 शहरों में कुल 114 आधार सेवा केंद्र स्‍थापित करने की है।

आधार सेवा केंद्र के पास प्रतिदिन 1,000 पंजीकरण और अपडेट आवेदन स्‍वीकार करने की क्षमता है। यह केंद्र सप्‍ताह के सभी दिन काम करते हैं और यह अवकाश के दिन भी खुलते हैं। आधार सेवा केंद्र सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं।

यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार पंजीकरण एक मुफ्त सेवा है। आधार में मोबाइल नंबर जुड़वाने, पता बदलने आदि जैसे अपडेट के लिए 50 रुपए का शुल्‍क देय है।

Write a comment
bigg-boss-13