1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. मुखौटा कंपनियों पर निवेशकों को मिल सकती है राहत, दर्जन भर में ट्रेडिंग दोबारा हो सकती है शुरू

मुखौटा कंपनियों पर निवेशकों को मिल सकती है राहत, दर्जन भर में ट्रेडिंग दोबारा हो सकती है शुरू

वित्त मंत्रालय ने दर्जन भर मुखौटा कंपनियों में ट्रेडिंग को दोबारा शुरू करने की इजाजत दे सकता है, हफ्तेभर में इन कंपनियों में ट्रेडिंग फिर शुरू हो सकती है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: August 09, 2017 16:51 IST
मुखौटा कंपनियों पर निवेशकों को मिल सकती है राहत, दर्जन भर में ट्रेडिंग दोबारा हो सकती है शुरू- India TV Paisa
मुखौटा कंपनियों पर निवेशकों को मिल सकती है राहत, दर्जन भर में ट्रेडिंग दोबारा हो सकती है शुरू

नई दिल्ली। कमोडिटी और शेयर बाजार रेग्युलेटर सेबी ने जिन 331 कंपनियों में ट्रेडिंग पर रोक लगाई है उनमें से कुछ कंपनियों के निवेशकों को राहत मिल सकती है। बिजनेस समाचार चैनल सीएनबीसी 18 की खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने 331 कंपनियों में से दर्जन भर कंपनियों में ट्रेडिंग को दोबारा शुरू करने की इजाजत दे सकता है, हफ्तेभर में इन कंपनियों में ट्रेडिंग फिर शुरू हो सकती है।

खबर के मुताबिक मार्केट रेग्युलेटर सेबी भी इन कंपनी को अपनी सफाई देने के लिए सपष्टिकरण मांग सकता है, कंपनियों से अपनी स्थिति के बारे में जानकारी देने के लिए जरूरी कागजात की मांग की जा सकती है।

सोमवार को ही सेबी ने 331 मुखौटा कंपनियों पर रोक लगाई थी। इन कंपनियों में ट्रेडिंग की रोक के बाद लाखों निवेशकों का करीब 9000 करोड़ रुपया इनमें इनमें फंस गया है। आंकड़ों के मुताबिक देशभर के करीब 36 लाख निवेशकों का पैसा प्रतिबंधित मुखौटा कंपनियों में निवेश हुआ है। निवेशकों में सिर्फ छोटे निवेशक ही नहीं है बल्कि देश के वारेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला ने भी कुछ प्रतिबंधित मुखौटा कंपनियों में पैसा लगाया हुआ है।

अनेक कंपनियों ने खुद को संदिग्ध मुखौटा या शेल कंपनियों की सूची में डाले जाने के खिलाफ मंगलवार को स्टाक एक्सचेंजों में अपील की थी। इन कंपनियों ने अपनी अपील के साथ सालाना रपट व अन्य वित्तीय दस्तावेज भी लगाए हैं। इनका कहना है कि वे मुखौटा कंपनियां नहीं है बल्कि सभी नियमों का अनुपालन कर रही हैं और कामकाज करती हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban