1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market में लगी IPO की लंबी कतार, नई लिस्टेड कंपनियों ने दिया 100 फीसदी तक का रिटर्न

Stock Market में लगी IPO की लंबी कतार, नई लिस्टेड कंपनियों ने दिया 100 फीसदी तक का रिटर्न

Stock Market की तेजी के साथ IPO में तेज हलचल जारी है। उज्जीवन, इंफीबीम, क्वेस कॉर्प और इक्विटास ने शेयर बाजार में लिस्टिंग से अब तक 100% का रिटर्न दिया है।

Sachin Chaturvedi [Published on:17 Sep 2016, 9:42 AM IST]
Stock Market में लगी IPO की लंबी कतार, नई लिस्टेड कंपनियों ने दिया 100 फीसदी तक का रिटर्न- India TV Paisa
Stock Market में लगी IPO की लंबी कतार, नई लिस्टेड कंपनियों ने दिया 100 फीसदी तक का रिटर्न

नई दिल्ली। Stock Market में तेजी के साथ-साथ IPO मार्केट में भी तेज हलचल जारी है। उज्जीवन, इंफीबीम, क्वेस कॉर्प, एडवांस्ड एंजाइम्स और इक्विटास ने शेयर बाजार में लिस्टिंग से अब तक 100 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। एक्सपर्ट्स कहते है कि बेहतर होते घरेलू आर्थिक संकेत और ग्लोबल मार्केट के साथ-साथ सेकेंड्री मार्केट में सुधरते हालात का असर प्राइमरी (आईपीओ) मार्केट पर देखने को मिल रहा है। माना जा रहा है इस साल आने वाले आईसीआईसीआई प्रू लाइफ इंश्योरेंस, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, वोडाफोन, बीएसई और एनएसई के आईपीओ में अच्छे पैसे बन सकती है।

ये भी पढ़े: आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ का आईपीओ 19 सितंबर को खुलेगा, 6 साल में सबसे बड़ा इश्यू

इन पांच आईपीओ ने निवेशकों को किया मालामाल

इस साल अब तक 17 आईपीओ आए हैं। जिसमें उज्जीवन, इंफीबीम, क्वेस कॉर्प, एडवांस्ड एंजाइम्स और इक्विटास के आईपीओ 5 सबसे हिट आईपीओ रहे हैं। उज्जीवन ने अपनी लिस्टिंग से अब तक 101 फीसदी, इंफीबीम ने अपनी लिस्टिंग से अब तक 98 फीसदी, क्वेस कॉर्प ने अपनी लिस्टिंग से अब तक 73 फीसदी, एडवांस्ड एंजाइम्स ने अपनी लिस्टिंग से अब तक 72 फीसदी और इक्विटास ने अपनी लिस्टिंग से अब तक 63 फीसदी रिटर्न दिया है।

ये भी पढे: BSE ने IPO के लिए सेबी के पास जमा कराए दस्‍तावेज, बाजार से 1200-1300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

इन आईपीओ ने निवेशकों को किया निराश
इस साल आए क्विक हील, प्रिसिजन कैमशाफ्ट्स, एलएंडटी इंफोटेक, भारत वायर और हेल्थकेयर ग्लोबल के आईपीओ फ्लॉप रहे हैं। क्विक हील में लिस्टिंग से अब तक 30 फीसदी, प्रिसिजन कैमशाफ्ट्स में लिस्टिंग से अब तक 27 फीसदी, एलएंडटी इंफोटेक में लिस्टिंग से अब तक 10 फीसदी, भारत वायर में लिस्टिंग से अब तक 8 फीसदी और हेल्थकेयर ग्लोबल में लिस्टिंग से अब तक 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

इन आईपीओ का है मार्केट को इंतजार
हाल ही में आए एलएंडटी टेक और जीएनए एक्सेल्स के आईपीओ की इश्यू साइज 884 करोड़ रुपये और 130 करोड़ रुपये है। अभी इनकी लिस्टिंग बाकी है। आगे भी आईसीआईसीआई प्रू लाइफ इंश्योरेंस, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, वोडाफोन, बीएसई और एनएसई के आईपीओ आने वाले हैं।

अब क्या करें निवेशक
मायस्टॉकरिसर्च के हेड लोकेश उप्पल का कहना की उज्जीवन में बिकवाली की राय है। जबकि इक्विटास में कम से कम 6 महीने के नजरिए से 225 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीद की राय है। लोकेश उप्पल की इंफीबीम को होल्ड करने और क्वेस कॉर्प और एडवांस्ड एंजाइम्स में बिकवाली की राय है। आशीष कुकरेजा का कहना है कि क्विक हील और एलएंडटी इंफोटेक में बकवाली करनी चाहिए। जबकि प्रिसिजन कैमशाफ्ट्स और हेल्थकेयर ग्लोबल को होल्ड करने की राय होगी। आने वाले आईपीओ के बारे में आशीष कुकरेजा का कहना है कि एनएसई के आईपीओ में सबस्क्राइब करना चाहिए। जबकि आईसीआईसीआई प्रू लाइफ इंश्योरेंस, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, वोडाफोन, बीएसई से दूर ही रहना चाहिए।

गौरांग शाह की राय है कि उज्जीवन, इक्विटास, क्वेस कॉर्प, एलएंडटी इंफोटेक और एडवांस्ड एंजाइम्स में खरीदारी की जानी चाहिए। जबकि प्रिसिजन कैमशाफ्ट्स और हेल्थकेयर ग्लोबल में होल्ड करने की सलाह होगी। वहीं गौरांग शाह की क्विक हील में बिकवाली की सलाह है। गौरांग शाह की राय है कि आईसीआईसीआई प्रू लाइफ इंश्योरेंस, बीएसई और एनएसई के आने वाले आईपीओ में सब्सक्राइब किया जाना चाहिए। इन आईपीओ में पैसे बनाने को अच्छे मौके हैं।

Web Title: Stock Market में लगी IPO की लंबी कतार
Write a comment