1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. इन 331 मुखौटा कंपनियों के शेयरों में अब नहीं होगा कोई कारोबार, सेबी ने लगाया प्रतिबंध

इन 331 मुखौटा कंपनियों के शेयरों में अब नहीं होगा कोई कारोबार, सेबी ने लगाया प्रतिबंध

जिन 331 कंपनियों के बारे में फैसला हुआ है वह सभी शेयर बाजार में लिस्ट हैं और उनके शेयर इस महीने कारोबार के लिए उपलब्ध नहीं होंगे

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: August 08, 2017 15:43 IST
इन 331 मुखौटा कंपनियों के शेयरों में अब नहीं होगा कोई कारोबार, सेबी ने लगाया प्रतिबंध- India TV Paisa
इन 331 मुखौटा कंपनियों के शेयरों में अब नहीं होगा कोई कारोबार, सेबी ने लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली। कालेधन पर अंकुश लगाने की कवायद के तहत शेयर और कमोडिटी बाजार नियामक संस्था सेबी ने 331 संदिग्ध मुखौटा कंपनियों पर पहली बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। सेबी के आदेश पर शेयर बाजारों में इन 331 मुखौटा कंपनियों के शेयरों में लेनदेन को बंद कर दिया गया है। इन 331 कंपनियों के निवेशकों का पैसा फंस गया है। जिन 331 कंपनियों के बारे में फैसला हुआ है वह सभी शेयर बाजार में लिस्ट हैं। इनके शेयर इस महीने कारोबार के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

मंगलवार से ही इन सभी कंपनियों में ट्रेडिंग रोक दी गई है। हालांकि महीने के एक दिन इन कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग की जा सकेगी। हर महीने के पहले सोमवार को इन कंपनियों के शेयरों को स्टॉक एक्सचेंजों पर खरीदा या बेचा जा सकेगा।

नियामक ने यह कदम कारपोरेट कार्य मंत्रालय द्वारा 331 कंपनियों की सूची जारी किए जाने के बाद उठाया है। मंत्रालय ने उन 331 सूचीबद्ध कंपनियों की सूची जारी की थी जिन पर मुखौटा कंपनियां होने का संदेह है और जिन्हें अनिवार्य असूचीद्धता का सामना करना पड़ सकता है। सेबी ने इस बारे में बीएसई, एनएसई व मेट्रोपोलिटिन स्टाक एक्सचेंज को पत्र लिखा है। इसमें इन कंपनियों के शेयरों को तत्काल प्रभाव से श्रेणीबद्ध निगरानी प्रणाली जीएसएम के चरण चार में रखने को कहा गया है।

कंपनियों की लिस्ट इस तरह से है

331 companies

Write a comment
bigg-boss-13