1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स 250 अंक ऊपर

टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स 250 अंक ऊपर

भारतीय शेयर बाजार दिसंबर के पहले कारोबारी सत्र की शुरुआत में सोमवार को बढ़त के साथ खुला। टेलीकॉम और ऑटो सेक्टर के शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 02, 2019 10:42 IST
Stock Market - India TV Paisa

Stock Market 

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार दिसंबर के पहले कारोबारी सत्र की शुरुआत में सोमवार को बढ़त के साथ खुला। टैरिफ प्लान बढ़ने के बाद टेलीकॉम सेक्टर के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। सेंसेक्स के 30 में से 9 और निफ्टी के 50 में से 14 शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। 

आर्थिक वृद्धि के कमजोर आंकड़ों, रुपए की कमजोरी और कच्चे तेल के भाव में उछाल के बावजूद स्थानीय शेयर बाजार की शुरुआत तेज रही। बाजार सूत्रों के अनुसार चीन के औद्योगिक क्षेत्र के उत्पादन आंकड़ों में सुधार से प्रमुख एशियायी शेयर बाजारों में तेजी का रुझान था। इससे सुबह स्थानीय बाजार को बल मिला। 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 279.13 अंकों की तेजी के साथ 41,072.94 पर खुला तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 81 अंक उछलकर 12,137.05 पर कारोबार की शुरुआत की। हालांकि, दोनों इंडेक्स ऊपरी स्तरों पर ज्यादा देर टिक नहीं पाए और अधिकतर बढ़त गंवा दी।    

दूरसंचार सेवाओं की दरों में वृद्धि की घोषणा के बाद भारतीय एयरटेल का शेयर सुबह 7.92 प्रतिशत उछाल पर था। रिलायंस, टाटा मोटर्स, हिंदुस्तान यूनीलीवर, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, इन्फोसिस और टीसीएस भी तेजी पर थे। इसके विपरीत टेक महिंद्रा (2.55%)ओएनजीसी, बजाज फाइनेंस, पावर ग्रिड, टाटा स्टील और सन फार्मा में गिरावट का रुझान था।

निफ्टी की बात करें तो भारतीय एयरटेल, ग्रासिम, रिलायंस, इन्फ्राटेल, जेएसडब्ल्यू के शेयर टॉप गेनर्स थे तो ओएनजीसी, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनैंस, आयशर मोटर्स, डॉक्टर रेड्डी के शेयर टॉप लूजर्स में थे।

शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह विनिर्माण और सेवा क्षेत्र की वृद्धि संबंधी पीएमआई सर्वे रिपोर्ट, रिजर्व बैंक के नीतिगत निर्णयों, वाहनों की बिक्री के आंकड़ों और हॉन्ग-कॉन्ग को लेकर चीन और अमेरिका के संबंधों में उतार-चढ़ाव से प्रभावित होगी।

बता दें कि शुक्रवार को सेंसेक्स 336.36 अंक या 0.82 प्रतिशत गिर कर 40,793.81 और निफ्टी 95.10 अंक या 0.78 प्रतिशत गिर कर 12,056.05 अंक पर टिका था। शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद आए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर 2019 में आर्थिक वृद्धि दर गिर कर 4.5 प्रतिशत पर आ गयी।

विदेशी विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले शुरू में 4 पैसे नरम हो कर 71.78 पर चल रहा था। वहीं, पिछले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे कमजोर होकर 71.74 के स्तर पर बंद हुआ था। वैश्विक बाजार में बेंट कच्चा तेल 1.22 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61.23 डालर प्रति बैरल के भाव पर चल रहा था। बाजार के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को विदेशी संस्थागत निवेशक स्थानीय बाजार में 1,892.29 करोड़ रुपए के शुद्ध बिकवाल रहे। चीन में औद्योगिक उत्पादन के बेहतर आंकड़ों के आने के बाद सोमवार को शंघाई, हांगकांग, सोल और टोक्यो के बाजारों में तेजी थी। चीन में सात महीने बाद नवंबर में कारखाना उत्पादन में सुधार दर्ज किया गया है। 

Write a comment
bigg-boss-13