1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार: RBI की मौद्रिक समीक्षा और मानसून की चाल पर रहेगी निवेशकों की नजर

शेयर बाजार: RBI की मौद्रिक समीक्षा और मानसून की चाल पर रहेगी निवेशकों की नजर

अगले सप्ताह शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा, कंपनियों के तिमाही नतीजे और डीआईआई के रुख पर रहेगी

Abhishek Shrivastava [Published on:30 Jul 2017, 11:50 AM IST]
शेयर बाजार: RBI की मौद्रिक समीक्षा और मानसून की चाल पर रहेगी निवेशकों की नजर- India TV Paisa
शेयर बाजार: RBI की मौद्रिक समीक्षा और मानसून की चाल पर रहेगी निवेशकों की नजर

मुंबई। अगले सप्ताह शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक समीक्षा, कंपनियों के तिमाही नतीजे, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुझान, व्यापक आर्थिक आंकड़े, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक बुधवार को होने वाली है। समिति केंद्रीय बैंक के नीतिगत कदम की समीक्षा करेगी। मुद्रास्फीति के आंकड़े सकारात्मक हैं। ऐसे में एमपीसी मुख्य नीतिगत दर में कटौती कर सकती है।

मार्केट इकोनॉमिक्स देश के विनिर्माण क्षेत्र का जुलाई का आंकड़ा अपने मासिक सर्वेक्षण में मंगलवार को जारी करेगी। निक्केई इंडिया मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) जून में गिरकर चार महीनों के सबसे निचले स्तर 50.9 पर रहा। इस सूचकांक में 50 से ऊपर अंक आर्थिक गतिविधियों में सक्रियता तथा 50 से नीचे मंदी का संकेतक है।

मार्केट इकोनॉमिक्स अपने मासिक सर्वेक्षण में देश के सेवा क्षेत्र का जुलाई का आंकड़ा गुरुवार को जारी करेगी। निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई का आंकड़ा जून में आठ महीनों की ऊंचाई 53.1 पर था। इस हफ्ते जिन कंपनियों के तिमाही नतीजों पर नजर रहेगी, उनमें एनटीपीसी और फाइजर के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े शनिवार को जारी किए जाएंगे। रिलायंस पावर, श्री सीमेंट और सीमेंस अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े सोमवार को जारी करेंगे। जेएसडब्ल्यू स्टील, मैरिको, पीरामल एंटरप्राइजेज, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और टेक महिंद्रा अप्रैल-जून (2017) तिमाही के आंकड़े मंगलवार को जारी करेंगे।

विदेशों में चीन का जुलाई का विनिर्माण पीएमआई आंकड़ा रविवार को जारी होगा। यूरोजोन का जुलाई का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आंकड़ा सोमवार को जारी किया जाएगा। अमेरिका का जुलाई का गैर विनिर्माण पीएमआई आकंड़ा गुरुवार को जारी होगा। अमेरिका की बेरोजगारी दर का जुलाई का आंकड़ा शुक्रवार को जारी किया जाएगा।

Web Title: शेयर बाजार: RBI की मौद्रिक समीक्षा पर रहेगी नजर
Write a comment