1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक मजबूत, एफपीआई की लिवाली से सकारात्‍मक असर

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक मजबूत, एफपीआई की लिवाली से सकारात्‍मक असर

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की सतत लिवाली तथा बैंकिंग, धातु एवं वाहन कंपनियों के शेयरों में लिवाली आने से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक मजबूत हो गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 22, 2019 11:18 IST
Sensex- India TV Paisa
Photo:PTI

Sensex

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की सतत लिवाली तथा बैंकिंग, धातु एवं वाहन कंपनियों के शेयरों में लिवाली आने से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक मजबूत हो गया। हालांकि मंगलवार को अमेरिकी बाजार के गिरावट में रहने तथा एशियाई बाजारों के नरम रहने से घरेलू बाजारों की तेजी पर लगाम रही। 

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 119.52 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की तेजी के साथ 38,506.27 अंक पर चल रहा था। इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 36.35 अंक की तेजी के साथ 11,557.40 अंक पर चल रहा था। बृहस्पतिवार को होली के उपलक्ष्य में घरेलू शेयर बाजार बंद रहे। 

बड़ी कंपनियों में भारती एयरटेल, एलएंडटी, येस बैंक, टाटा स्टील, एनटीपीसी, एशियन पेंट, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर मजबूती में रहे जबकि आईटीसी, रिलायस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस और ओएनजीसी के शेयर गिरावट में चल रहे थे। 

ब्रोकरों ने कहा कि एफपीआई की सतत लिवाली से बाजार की धारणा सकारात्मक रही। हालांकि वैश्विक कारकों ने धारणा पर नकारात्मक असर दिखाया। प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार बुधवार को एफपीआई ने 1,771.61 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की। एशियाई बाजारों में कारोबार के दौरान चीन का शंघाई कंपोजिट 0.77 प्रतिशत, हांग कांग का हैंग सेंग 0.54 प्रतिशत और जापान का निक्की 0.25 प्रतिशत की गिरावट में चल रहा था।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक मजबूत, एफपीआई की लिवाली से सकारात्‍मक असर
Write a comment
ipl-2019