1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market update: Sensex और Nifty में मामूली बढ़त, ये मुद्दे बाजार पर डालेंगे असर

Stock Market update: Sensex और Nifty में मामूली बढ़त, ये मुद्दे बाजार पर डालेंगे असर

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन ग्लोबल बाजारों में सुस्ती के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में भी दायरे में कारोबार होता दिख रहा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: June 24, 2019 10:24 IST
BSE SENSEX- India TV Paisa

BSE SENSEX

मुंबई। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन ग्लोबल बाजारों में सुस्ती के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में सुस्त शुरुआत हुई है। साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्‍टी गवर्नर के इस्‍तीफे की खबर के बीच भी भारतीय शेयर बाजार सुस्‍त है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स में मामूली बढ़त रही लेकिन कुछ देर बाद ही यह लाल निशान पर आ गया। यही स्थिति निफ्टी के साथ भी देखने को मिली। करीब 10 बजे सेंसेक्‍स 66 अंक टूटकर 39,130 के नीचे था तो वहीं निफ्टी 20 अंक लुढ़क कर 11,700 के स्‍तर पर आ गया।

यह भी पढ़ें: RBI को झटका: डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा, यहां शुरू कर सकते हैं नई पारी

शुक्रवार को रही थी गिरावट

बीते हफ्ते शुक्रवार को सेंसेक्स करीब 407 अंक टूटकर 39200 के नीचे 39194 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 108 अंकों की गिरावट के साथ 11750 से नीचे आ गया और 11724 के स्तर पर बंद हुआ था। निफ्टी पर आटो और फार्मा इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा गिरावट रही है। H1B वीजा पर अमेरिका के पॉजिटिव बयान से आईटी में शुरूआत में हल्की तेजी आई, लेकिन अंत में आईटी इंडेक्स भी लाल निशान में बुद हुआ। निफ्टी पर पीएसयू बैंक को छोड़कर सभी प्रमुख 10 इंडेक्स में गिरावट रही। सेंसेक्स के 30 में से 24 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Contest: आधार कार्ड से जीत सकते हैं इतने हजार रुपए का इनाम, जानिए कैसे

रुपए में 5 पैसे की कमजोरी

आज सोमवार को रुपए में 5 पैसे की कमजोरी देखी जा रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया 69.60 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। इसके पहले शुक्रवार को रुपया 11 पैसे कमजोर होकर 69.55 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। हालांकि शुक्रवार को रुपये की शुरूआत 31 पैसे की कमजोरी के साथ 69.75 के भाव पर हुई थी, लेकिन बाद में डॉलर की डिमांड घटने से रुपये में रिकवरी आई। हालांकि बाजार की गिरावट से रुपये को ज्यादा सपोर्ट नहीं मिल पाया।

यह भी पढ़ें: एक आम की कीमत तुम क्या जानो! 'नूरजहां' मुटियाई का 1 आम खरीदने के लिए होने चाहिए इतने हजार रुपए

ये मुद्दे बाजार पर डालेंगे असर

घरेलू शेयर बाजार पर इस सप्ताह भी भूराजनीतिक तनाव और अमेरिका, चीन और ईरान के बीच विवाद से संबंधित घटनाक्रमों का असर देखने को मिल सकता है। बीते कुछ दिनों से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। उधर, जापान में सप्ताह के आखिर में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात पर दुनियाभर की नजर है, जहां दोनों देशों के बीच व्यापारिक मसलों का समाधान करने की दिशा में पहल की संभावना है। इसके अलावा मॉनसून की प्रगति और आगामी बजट पर निवेशकों की नजर है।

 

Write a comment
bigg-boss-13