1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. महंगाई दर और IIP आंकड़ों से पहले शेयर बाजार मजबूत, सेंसेक्स 33600 के पार पहुंचा

महंगाई दर और IIP आंकड़ों से पहले शेयर बाजार मजबूत, सेंसेक्स 33600 के पार पहुंचा

इस हफ्ते महंगाई दर, औद्योगिक उत्पादन और विदेश व्यापार के आंकड़े जारी होने हैं जो शेयर बाजार की चाल को प्रभावित कर सकते हैं

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: March 12, 2018 9:37 IST
Stock Market gain- India TV Paisa
Stock Market gain before key data this week

नई दिल्ली। इस हफ्ते अर्थव्यवस्था को लेकर आने वाले कई महत्वपूर्ण आंकड़ों से पहले शेयर बाजार में मजबूती दिख रही है। शुरुआती कारोबार में ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 33622.12 के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया है, फिलहाल सेंसेक्स 285.86 प्वाइंट की बढ़त के साथ 33593 पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की बात करें तो वह भी शुरुआती कारोबार में 10328.45 के ऊपरी स्तर तक गया है और फिलहाल 92.55 प्वाइंट की मजबूती के साथ 10319.40 पर कारोबार कर रहा है।

शेयर बाजार में आज पीएसयू बैंक इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में मजबूती देखी जा रही है। सबसे ज्यादा बढ़त आईटी, मीडिया, फार्मा और रियलिटी इंडेक्स में बनी हुई है। शुरुआती ट्रेड में निफ्टी की 50 में से 47 कंपनियां बढ़त के साथ कारोबार कर रही है जबकि सेंसेक्स की 30 में से 27 कंपनियों में मजबूती बनी हुई है।

निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाली कंपनियों में आईटीसी, एचसीएल टेक एचडीएफसी, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और सिप्ला के शेयर आगे हैं। घटने वाली कंपनियों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का शेयर आगे है जिस वजह से पूरे पीएसयू बैंक इंडेक्स पर दबाव देखा जा रहा है।

इस हफ्ते अर्थव्यवस्था की स्थिति को दर्शाने वाले कई महत्वपूर्ण आंकड़े जारी होने हैं, खुदरा महंगाई दर,  थोक महंगाई दर, औद्योगिक उत्पादन और विदेश व्यापार की स्थिति को लेकर आंकड़े इसी हफ्ते आने हैं। यह सभी आंकड़े शेयर बाजार की चाल को प्रभावित कर सकते हैं।

Write a comment