1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. डोनाल्ड ट्रंप के कदम से घबराया शेयर बाजार, सेंसेक्स 300 प्वाइंट घटकर 33746 पर बंद

डोनाल्ड ट्रंप के कदम से घबराया शेयर बाजार, सेंसेक्स 300 प्वाइंट घटकर 33746 पर बंद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्टील और एल्यूमीनियम के आयात पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की है जिस वजह से दुनियाभर में ट्रेड वार फैलने की आशंका जताई जा रही है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: March 05, 2018 16:00 IST
Stock market- India TV Paisa
Stock market fall on Donald Trump move to impose import duty on Metals

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक कदम से दुनियाभर में ट्रेड वार बढ़ने की आशंका बढ़ गई है जिस वजह से सोमवार को शेयर बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 300.16 प्वाइंट की गिरावट के साथ 33746.78 पर बंद हुआ है और निफ्टी 99.50 प्वाइंट की गिरावट के साथ 10358.85 पर बंद हुआ है। दिन के कारोबार में सेंसेक्स ने 33653.41 और निफ्टी ने 10323.90 का निचला स्तर छुआ है।

ट्रंप के कदम से डरा बाजार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्टील और एल्यूमीनियम के आयात पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की है जिस वजह से दुनियाभर में ट्रेड वार फैलने की आशंका जताई जा रही है और इसी आशंका की वजह से सोमवार को दुनियाभर के शेयर बाजारों पर दबाव देखने को मिला है। भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को सबसे ज्यादा गिरावट मेटल इंडेक्स में ही दर्ज की गई है। इसके अलावा ऑटो और एफएमसीजी इंडेक्स में भी गिरावट आई है।

ट्रंप ने स्टील और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क लगाया

ट्रंप ने अमेरिका में स्टील आयात पर 25 प्रतिशत और एल्यूमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क की घोषणा की है। ट्रंप के इस कदम से चीन और अमेरिका में मेटल सेक्टर से जुड़ी कंपनियों पर असर पड़ सकता है। चीन दुनियाभर में स्टील का सबसे बड़ा उत्पादक है और अमेरिका को बड़ी मात्रा में एक्सपोर्ट करता है। लेकिन अब अमेरिका में आयात शुल्क बढ़ने से चीन की स्टील इंडस्ट्री प्रभावित हो सकती है।

भारत में मेटल कंपनियों में भारी गिरावट

भारतीय बाजार में भी सोमवार को मेटल सेक्टर से जुड़ी कंपनियों में भारी बिकवाली देखने को मिली, निफ्टी पर सबसे ज्यादा घटने वाली कंपनियों में हिंडाल्को और टाटा स्टील आगे रहीं, इनके अलावा टाटा मोटर्स, अरविंदों फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंफ्राटेल के शेयरों में भी भारी गिरावट देखने को मिली।

Write a comment