1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. आज से खुल रहा है सॉवरेन गोल्‍ड बांड का सब्‍सक्रिप्‍शन, फिजिकल फॉर्म में भी खरीदने का होगा विकल्‍प

आज से खुल रहा है सॉवरेन गोल्‍ड बांड का सब्‍सक्रिप्‍शन, फिजिकल फॉर्म में भी खरीदने का होगा विकल्‍प

इस बार आप सॉवरेन गोल्‍ड बांड में न केवल डीमैट या इलेक्‍ट्रॉनिक मोड में निवेश कर सकते हैं बल्कि फिजिकल फॉर्म में बुलियन यूनिट की खरीदारी कर सकते हैं।

Manish Mishra [Updated:12 Jul 2017, 1:00 PM IST]
आज से खुल रहा है सॉवरेन गोल्‍ड बांड का सब्‍सक्रिप्‍शन, फिजिकल फॉर्म में भी होगा खरीदने का विकल्‍प- India TV Paisa
आज से खुल रहा है सॉवरेन गोल्‍ड बांड का सब्‍सक्रिप्‍शन, फिजिकल फॉर्म में भी होगा खरीदने का विकल्‍प

नई दिल्‍ली। अगर आप सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छा मौका है। आज से सॉवरेन गोल्‍ड बांड (SGB) स्‍कीम सब्सक्रिप्‍शन के लिए खुल रहा है। इस बार आप इसमें न केवल डीमैट या इलेक्‍ट्रॉनिक मोड में निवेश कर सकते हैं बल्कि फिजिकल फॉर्म में बुलियन यूनिट की खरीदारी कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्‍ड बांड का ट्रांजैक्‍शन बढ़ाने के लिए बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) निवेशकों को बुलियन यूनिट्स फिजिकल फॉर्म में खरीदने की सुविधा उपलब्‍ध करा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड के प्रत्‍येक यूनिट की कीमत 2,780 रुपए तय की है। यह स्‍कीम 10 से 14 जुलाई तक सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुली रहेगी। सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड के अभी तक 8 किस्‍तें जारी की है और इसके जरिए 5,400 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

यह भी पढ़ें : ट्रेन के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ आपको नहीं मिलेगा, एक विशेष वर्ग के लिए हुआ आरक्षित

BSE ने एक सर्कुलर में कहा है कि ट्रेडिंग मेंबर्स अपने ग्राहकों के लिए फिजिकल मोड के लिए भी बोली लगा सकते हैं ताकि सॉवरेन गोल्‍ड बांड के यूनिट फिजिकल फॉर्म में प्राप्‍त किए जा सकें। BSE के दिशानिर्देशों के अनुसार, जो निवेशक सॉवरेन गोल्‍ड बांड के यूनिट फिजिकल सर्टिफिकेट के रूप में पाना चाहते हैं उन्‍हें पैसों के साथ अपने ब्रोकर से संपर्क करना चाहिए। BSE ने कहा है कि ट्रेडिंग मेंबर अपने उस ग्राहक से PAN/TAN/पासपोर्ट/आधार कार्ड या वोटर आईडी जैसा कोई एक डॉक्‍यूमेंट और BSE का आवेदन लेगा जो फिजिकल मोड के लिए बोली लगाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें : GST में सिंगल टैक्स स्लैब की जगह क्यों बनाए गए 4 स्लैब? वित्तमंत्री ने बताई वजह

भारत में रह रहे नागरिक ही सॉवरेन गोल्‍ड बांड में निवेश कर सकते हैं। एचयूएफ, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटीज, धर्मार्थ संस्थाएं आदि भी इसमें निवेश कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्‍ड बांड में ज्वाइंट होल्डिंग की अनुमति है। नाबालिग की ओर से अभिभावक आवेदन कर सकता है।  इसे डाकघर और स्टॉक एक्सचेंजों के जरिए भी खरीदा जा सकता है। बीते वित्त वर्ष एसजीबी स्कीम 2016-17 की सीरीज IV के लिए सब्सक्रिप्शन 27 फरवरी से 3 मार्च 2017 तक खुली रही थी। आवेदनकर्ताओं को 17 मार्च 2017 को बॉन्ड पेपर जारी किये गए थे।

Web Title: आज खुलेगा सॉवरेन गोल्‍ड बांड का सब्‍सक्रिप्‍शन, भाव Rs 2780 प्रति ग्राम
Write a comment