1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Share Market: घरेलू शेयर बाजार में तेजी जारी, sensex में 150 से ज्यादा अंकों की तेजी

Share Market: घरेलू शेयर बाजार में तेजी जारी, sensex में 150 से ज्यादा अंकों की तेजी

आज मंगलवार को भी शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में तेजी देखने को मिल रही है। एफपीआई को राहत देने और आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों से घरेलू शेयर बाजार उत्साहित है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 27, 2019 12:54 IST
Stock Market- India TV Paisa

Stock Market

मुंबई। आज मंगलवार को भी शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में तेजी देखने को मिल रही है। एफपीआई को राहत देने और आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों से घरेलू शेयर बाजार उत्साहित है। शेयर बाजार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 152.07 अंकों की बढ़त के साथ 37,646.19 पर कारोबार कर रहा है तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 55.95 अंक उछलकर 11,113.80 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

 
बता दें कि सरकार के एफपीआई (FPI) पर बढ़े हुआ सरचार्ज को हटाने का असर शेयर बाजार में दिख रहा है। विदेशी निवेशकों की मांग को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते शुक्रवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) पर लगाए गए सरचार्ज को वापस ले लिया था। इस सरचार्ज को इस साल जुलाई में पेश बजट में लगाया गया था। 

रुपये की तेजी के साथ शुरुआत
आज मंगलवार को रुपये में अच्छी शुरुआत देखने को मिल रही है। डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 0.42 प्रतिशत तेजी के साथ 71.72 के स्तरों पर खुला है।

रिजर्व बैंक सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपए देगा 
रिजर्व बैंक ने सोमवार को लाभांश और अधिशेष कोष के मद से 1.76 लाख करोड़ रुपये सरकार को ट्रांसफर करने का निर्णय लिया। RBI के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट में केंद्रीय बैंक की आरक्षित निधि और इसके लाभांश का सरकार को हस्तांरण किए जाने के संबंध में सिफारिश की थी, जिन्हें स्वीकार करते हुए RBI ने यह कदम उठाया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने बयान में कहा, 'केंद्रीय बोर्ड की बैठक में स्वीकार किए गए रिवाइज्ड इकनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क के मुताबिक सरप्लस ट्रांसफर में साल 2018-19 का 1,23,414 करोड़ रुपये सरप्लस और 52,637 करोड़ अतिरिक्त प्रावधानों से आया पैसा शामिल है।'

Dollar vs rupee

शुरुआती कारोबार में रुपया 32 पैसे मजबूत 

अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता फिर शुरू होने की उम्मीदों के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपये में मजबूती दर्ज की गयी। डॉलर के मुकाबले रुपया 32 पैसे चढ़कर 71.70 पर चल रहा है। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 36 पैसे टूटकर 72 के स्तर से नीचे बंद हुआ था। यह पिछले नौ महीने में पहली बार डॉलर के मुकाबले रुपये का सबसे निचला स्तर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर मंगलवार को रुपया पिछले बंद 72.02 रुपये प्रति डॉलर के मुकाबले 32 पैसे चढ़कर 71.70 रुपया प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है। 

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन-अमेरिका के बीच व्यापार वार्ता फिर शुरू करने की घोषणा से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की निकासी से यह बढ़त थमी रही। आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को 752.90 करोड़ रुपये की बिकवाली की। ब्रेंट कच्चा तेल 0.51 प्रतिशत चढ़कर 59 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban